Sunday , May 19 2024
Breaking News

Good News: अब मध्‍य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में नहीं होगा ऋणात्मक मूल्यांकन

Teacher eligibility test now there will be no negative evaluation in madhya pradesh teacher eligibility test: digi desk/BHN/भोपाल/  शिक्षक पात्रता परीक्षा में अब ऋणात्मक मूल्यांकन (नेगेटिव या माइनस मार्किंग) नहीं होगा। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) आयुक्त ने मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल को पत्र लिखकर नियमपुस्तिका में ऋणात्मक मूल्यांकन को विलोपित करने को कहा है।

पत्र में लिखा है कि दिसंबर 2022 में मंडल द्वारा जारी किए गए उच्च माध्यमिक, माध्यमिक शिक्षक (गायन, वादन, खेलकूद) और प्राथमिक शिक्षक (नृत्य, गायन, वादन, खेलकूद) की नियमपुस्तिका में मूल्यांकन पद्धति के अंतर्गत ऋणात्मक मूल्यांकन का प्रविधान किया था। अब नए निर्देशों के तहत सभी पदों की पात्रता परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन को विलोपित किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि यह भर्ती स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग कर रहा है। इसके तहत उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इस संबंध में मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने नियमपुस्तिका जारी कर दी है। उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा-2023 के 12 से 27 जनवरी तक आनलाइन आवेदन भरे गए थे। जिसमें एक लाख 75 हजार आवेदन आए हैं। परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है

About rishi pandit

Check Also

युवक ने मायके में रह रही पत्नी को डाक से तीन पत्र भेजकर तलाक दिया, पुलिस ने दर्ज किया केस

रतलाम आमने-सामने, फोन पर तलाक देने के मामले तो आते रहते हैं, लेकिन उज्जैन जिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *