Sunday , October 6 2024
Breaking News

Maha Shivratri : शिवरात्रि पर दिन भर रहेगा देवों के देव महादेव भगवान शिव की पूजा का मुहूर्त

Tyohar maha shivratri 2023 shivratri will be the auspicious time of shiv puja throughout the day: digi desk/BHN/ग्वालियर /शिवरात्रि 18 फरवरी को मनाई जाएगी। इस दिन शिवपूजा के लिए पूरे दिन मुहूर्त रहेगा। यानि आप कभी भी शिवरात्रि पर पूजा कर सकते हैं। बालाजी धाम काली माता मंदिर के ज्योतिषाचार्य डॉं सतीश सोनी के अनुसार महाशिवरात्रि का महापर्व 18 फरवरी से शुरू होकर 19 फरवरी की शाम तक रहेगा। भगवान शिव की पूजा लिए दिन भर मुहूर्त रहेंगे। जो लोग निशीथ काल मैं पूजा करना चाहते हैं। उनके लिए रात 12:09 से रात 1:00 बजे तक मुहूर्त रहेगा। चतुर्दशी तिथि 18 फरवरी शनिवार को रात 8:02 से अगले दिन 19 फरवरी को शाम 4:18 तक रहेगी।

डॉं सोनी ने आगे बताया ईश्वरी साधना के लिए वर्ष में में चार रात्रिया सर्वश्रेष्ठ मानी गई हैं। जिसमें पहली रात्रि महाशिवरात्रि, दूसरी रात्रि होलिका दहन की रात्रि, तीसरी रात्रि दीपावली की रात्रि और चौथी और अंतिम रात्रि दशहरा विजयादशमी की रात्रि इन चार रात्रि में की गई भक्तों की साधना कभी बेकार नहीं जाती।

क्या करें, महाशिवरात्रि पर्व पर विशेष

  • -महाशिवरात्रि के दिन गन्ने के रस से शिवजी का अभिषेक करने से दरिद्रता का नाश होता है। और धन्य धन्या की प्राप्ति होती है।
  • – जिन जात को को जोड़ों के दर्द गठिया के दर्द रहते हैं। वह महाशिवरात्रि पर बीज मंत्र का सवा लाख जाप करें और राहत मिलती है।
  • -यदि जीवन में शत्रुओं का प्रभाव बढ़ गया हो। अथवा शत्रु परेशान करते हो। तो गोमती चक्र पर का नाम लिखकर शिव जी के चरणों में अर्पित कर दें। इससे शत्रुओं मनोदशा आपके प्रति बदल जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी दिशा में होना चाहिए पैर

हिंदू धर्म में मानव जीवन के हर क्रियाकलाप किसी न किसी प्रकार से नियम अनुशासन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *