Friday , July 5 2024
Breaking News

Trade: अदाणी समूह की 3 कंपनियों ने SBI के पास गिरवी रखे शेयर, खदान परियोजना के लिए लिया था लोन

Trade adani groups three companies pledged shares with sbi took loan for mine project: digi desk/BHN/नई दिल्ली/अदाणी समूह की तीन कंपनियों ने एसबीआइ की सहायक इकाई एसबीआइकैप ट्रस्टी कंपनी के पास और शेयर गिरवी रखे हैं। यह शेयर आस्ट्रेलिया की कारमाइल खदान को लेकर लिए कर्ज के बदले गिरवी रखे गए हैं। एसबीआइ ने कहा है कि दूसरे बैंकों की ओर से 30 करोड़ डालर के लैटर आफ क्रेडिट के आधार पर अदाणी समूह को आस्ट्रेलिया की कारमाइल खदान परियोजना के लिए कर्ज दिया गया था। उसी कर्ज के लिए अदाणी समूह ने अतिरिक्त शेयर गिरवी रखे हैं। अदाणी समूह की ओर से बीएसई को दी गई जानकारी के अनुसार, अदाणी पोट््‌र्स एंड स्पेशल इकोनमिक जोन, अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के अतिरिक्त शेयर एसबीआइकैप के पास गिरवी रखे हैं। अब एसबीआइ कैप के पास इन तीनों कंपनियों के गिरवी रखे शेयरों की मात्रा क्रमशः एक प्रतिशत, 0.55 प्रतिशत और 1.06 प्रतिशत हो गई है।

हर महीने की जाती है समीक्षा

एसबीआइ का कहना है कि किसी भी कर्ज के लिए गिरवी रखी गई संपत्ति की प्रत्येक माह के अंत में समीक्षा की जाती है। आवश्यकता होने पर गिरवी रखी संपत्ति की मात्रा बढ़ाई जाती है। एसबीआइ का कहना है कि परियोजना की संपत्ति के लिए अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में इस तरह के शेयर गिरवी रखने की प्रक्रिया अपनाई जाती है। ऐसे शेयरों की एवज में एसबीआइ की ओर से अतिरिक्त पैसा या कर्ज नहीं दिया जाता है।

24 जनवरी के बाद से गिरावट

अमेरिकी शोध कंपनी हिडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद 24 जनवरी से अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट हो रही है। इस रिपोर्ट के बाद समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में 100 अरब डालर से ज्यादा की कमी आई है।

About rishi pandit

Check Also

राउज एवेन्यू कोर्ट ने आबकारी नीति से संबंधित सीबीआई मामले में के कविता की न्यायिक हिरासत 18 जुलाई तक बढ़ा दी

नई दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली आबकारी नीति से संबंधित केंद्रीय जांच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *