Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Agniveer : अग्निवीर में फर्जीवाड़ा, 15 अभ्यर्थियों के दस्तावेज फर्जी, लिखित परीक्षा कर चुके हैं पास..!

MP, agniveer recruitment scam documents of 15 candidates fake have passed the written examination: digi desk/BHN/ ग्वालियर/ भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के लिए कई अभ्यर्थी फर्जीवाड़ा करने से भी नहीं चूक रहे हैं। ऐसे 15 अभ्यर्थी हाल ही में पकड़े गए हैं, जो शारीरिक प्रवीणता परीक्षा से लेकर मेडिकल परीक्षण और लिखित परीक्षा तक उत्तीर्ण कर चुके हैं। जब इनके दस्तावेजों को परीक्षण के लिए संबंधित जिलों में भेजा गया तो सामने आया कि दस्तावेज उनके हैं ही नहीं। उन लोगों ने फर्जी दस्तावेज तैयार करवाए थे।

सेना भर्ती कार्यालय के डायरेक्टर कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि अभी तक करीब 250 अभ्यर्थियों का परीक्षण हो चुका है, इसमें 15 अभ्यर्थियों के दस्तावेज फर्जी पाए गए हैं। इनमें अधिकतर 11 लोग उप्र के रहने वाले हैं। उन्होंने मप्र के अलग-अलग जिलों के फर्जी दस्तावेज तैयार करवाए और भर्ती में शामिल हो गए। उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी गई है, दस्तावेज जब्त कर उन्हें ब्लैकलिस्ट भी कर दिया गया है।

ग्वालियर, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना, दतिया, गुना, अशोकनगर, भिंड, निवाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, सागर के युवकों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली आयोजित हुई थी। 15 जनवरी को ग्वालियर के आर्मी पब्लिक स्कूल में शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में उत्तीर्ण हुए 2277 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

इसमें से 430 अभ्यर्थी चयनित हो चुके हैं। इन अभ्यर्थियों के दस्तावेज का परीक्षण और पुन: मेडिकल परीक्षण चार फरवरी से चल रहा है। हर दिन औसतन 35 से 40 अभ्यर्थी परीक्षण के लिए पहुंच रहे हैं। सेना के अधिकारियों के मुताबिक उप्र और मप्र में अभ्यर्थियों की ऊंचाई का अंतर करीब तीन सेंटीमीटर का है। वहां अधिक ऊंचाई मांगी जाती है, इसलिए यह लोग फर्जी दस्तावेज बनवाकर यहां शामिल हो गए। हालांकि, सेना द्वारा बारीकी से परीक्षण कराया जा रहा है, इसलिए यह लोग पकड़े गए।

नई भर्ती के लिए 17 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

अग्निवीर बनने का सपना देख रहे ग्वालियर और चंबल अंचल सहित प्रदेश के 14 जिलों के युवकों के लिए नई भर्ती की घोषणा हो चुकी है। अभ्यर्थी 17 फरवरी से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। लिखित परीक्षा के लिए यह आवेदन करना होगा। इस बार आवेदन शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए नहीं, बल्कि लिखित परीक्षा के लिए करना होगा। सेना भर्ती की जो नई भर्ती प्रक्रिया लागू हुई है, उसके तहत अब पहले लिखित परीक्षा आयोजित होगी। सेना भर्ती में अग्निपथ स्कीम लागू होने के बाद ग्वालियर और चंबल अंचल के जिलों सहित छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, सागर, दमोह, निवाड़ी के युवाओं की पहली भर्ती हाल ही में संपन्न हुई है। सेना भर्ती कार्यालय के डायरेक्टर कर्नल संतोष कुमार के अनुसार एक माह तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। लिखित परीक्षा के लिए भारतीय सेना का एडसिल से एमओयू हस्ताक्षर हुए हैं। ऑनलाइन लिखित परीक्षा एडसिल और टीसीएस मिलकर कराएंगे। अभी सेना ही लिखित परीक्षा करवाती है, यह परीक्षा ऑफलाइन होती है।

About rishi pandit

Check Also

आमजनता से प्राप्त आवेदन पत्रों के त्वरित निराकरण के लिए जनसुनवाई आयोजित

आमजनता से प्राप्त आवेदन पत्रों के त्वरित निराकरण के लिए जनसुनवाई आयोजित जनसुनवाई में 92 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *