Sunday , October 6 2024
Breaking News

Earthquake: सूरत में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.8 रही तीव्रता

National earthquake in gujarat earthquake tremors in surat gujarat magnitude 3 point 8 on the richter scale: digi desk/BHN//सूरत /तुर्की में भूकंप के जोरदार झटकों के बाद शनिवार को अब से कुछ देर पहले गुजरात के सूरत शहर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सूरत में जिला आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि भूकंप 5.2 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया था और इस भूकंप का केंद्र अरब सागर में था।

भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (ISR) के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई है। दूसरी ओर जिला आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप 5.2 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया था। इस भूकंप से किसी तरह की प्रॉपर्टी या फिर जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि लोगों में दहशत का माहौल हैं।

गुजरात में भूकंप का खतरा बहुत ज्यादा

गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (GSDMA) के अनुसार राज्य में भूकंप का खतरा बहुत ज्यादा है। गुजरात को भूकंप के लिहाज से हाई रिस्क जोन में रखा गया है। गुजरात में वर्ष 1819, 1845, 1847, 1848, 1864, 1903, 1938, 1956 और 2001 में बड़े भूकंप आ चुके हैं और हजारों लोगों की जान जा चुकी है। आपको बता दें कि साल 2001 में कच्छ में भूकंप पिछली दो शताब्दियों में भारत में तीसरा सबसे बड़ा था और दूसरा सबसे विनाशकारी भूकंप था। इस भूकंप में आधिकारिक तौर पर करीब 13,800 से अधिक लोग मारे गए थे और 1.67 लाख घायल हुए थे।

आपको बता दें कि बीते सप्ताह तुर्किए और सीरिया में भूकंप के जोरदार झटकों के बाद शनिवार को गुजरात के सूरत में भी धरती हिली। तुर्किए और सीरिया को मिलाकर भूकंप में अभी तक 24 हजार लोगों की जान जा चुकी है।

About rishi pandit

Check Also

देश का मौसम तेजी से करवट बदलने वाला है, पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, गिरेगा तापमान

नई दिल्ली देश का मौसम तेजी से करवट बदलने वाला है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *