Friday , May 17 2024
Breaking News

Vastu Tips: जूते-चप्‍पल को उल्‍टा रखने से शनिदेव होते हैं नाराज, जानिए क्या होता है असर

Upaaye vastu tips shani dev gets angry by keeping shoes and slippers upside down know what is its effect: digi desk/BHN/ हिंदू धर्म और वास्‍तु शास्‍त्र में घर की हर चीज को रखने और उसके ऊर्जा प्रवाह को लेकर विशेष नियम कायदे बताए गए हैं। यदि इन सभी नियमों का पालन न करें तो घर में कई तरह के वास्‍तु दोष हो सकते हैं, जिससे जीवन में नकारात्मक असर हो सकता है। वास्तु के मुताबिक जूते-चप्‍पल को लेकर की गईं गड़बड़ी बहुत कष्‍ट देती है और इस कारण घर में कलह की स्थिति भी बन सकती है। यदि आपके घर में भी हर समय जूते-चप्पल बेतरतीब तरीके से बिखरे पड़े रहते हैं या उल्टे पड़े रहते हैं तो यह नकारात्‍मकता की निशानी है। यही कारण से है कि घर के बड़े-बुजुर्ग घर में जूते-चप्‍पलों को सही जगह पर सही तरीके से रखने के लिए कहते हैं।

चप्‍पल उल्टे रखना होता है अशुभ

जूता या चप्पल उल्टा रखने पर अक्‍सर बड़े-बुजुर्ग लोग टोक देते हैं और उन्‍हें सीधा और व्‍यवस्थित रखने के लिए कहते हैं। दरअसल ज्‍योतिष शास्‍त्र में जूते-चप्‍पल का संबंध शनि देव से बताया गया है। जूते-चप्‍पल के मामले में की गई गलती शनि देव को नाराज कर देती है। इस कारण से जीवन में धन हानि, तरक्‍की में रुकावट के साथ ही सेहत पर भी असर होता है। ऐसे में जूते या चप्‍पल उल्‍टे नहीं रखना चाहिए।

जूते-चप्‍पल चोरी होते हैं तो मिलता है शुभ फल

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए जूते-चप्‍पल का दान करना बहुत फलदायी माना जाता है। हर शनिवार को जूते चप्‍पल का चोरी होना किसी बड़ी समस्या के टलने का भी संकेत होता है। जूते-चप्‍पल का चोरी होना शुभ माना जाता है। इसके अलावा कभी भी दूसरों के चप्‍पल-जूते नहीं पहनना चाहिए, इससे दूसरे का दुर्भाग्‍य और बुरे कर्म भी आपको झेलने पड़ जाते हैं।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *