Monday , October 7 2024
Breaking News

Health Alert: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से जा सकती है आंखों की रोशनी, जानें लक्षण

High cholesterol one can lose eyesight due to increasing cholesterol know the symptoms and remedies: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आधुनिक जीवन पद्धति और गलत खानपान की आदतों ने देश में दो बीमारियों में बेतहाशा वृद्धि की है। एक है शुगर की समस्या और दूसरी है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या। विशेषज्ञों का मानना है कि जंक फूड्स, स्मोकिंग, शराब का अधिक मात्रा में सेवन करना और एक्सरसाइज ना करने जैसी आदतों के चलते लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है। हाई कोलेस्ट्रॉल में दिल की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है और धीरे-धीरे इनसे खून का फ्लो होना कम हो जाता है। जिससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। वैसे आपको बता दें कि हाई कोलेस्ट्रोल के चलते आपकी आंखों पर भी खासा असर पड़ता है। तो चलिए आपको बतायें कि इसके क्या लक्षण हैं और इससे बचने के लिए क्या उपाय करें।

इन लक्षणों पर दें ध्यान

  • कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों और नाक के आसपास की स्किन पीली पड़ने लग जाती है। आंखों के ऊपर कोलेस्ट्रॉल जमा होने लग जाता है और ये पलकों के ऊपर और आंखों के निचले हिस्से पर दिखाई देने लगता है।
  • अगर आपकी आंखों में कॉर्निया के चारों ओर नीले या भूरे रंग का छिल्ला दिखे, तो ये कॉर्निया में कोलेस्ट्रॉल के जमा होने का लक्षण है। ये मध्य उम्र के लोगों में होता है और इसे सर्जरी द्वारा हटाना पड़ता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के चलते रेटिना तक खून ले जाने वाली कोशिकाएं ब्लॉक होने लगती हैं। अगर आंखों के आसपास पीले रंग का धब्बे दिखने लगें, तो इसे नजरअंदाज ना करें।

कैसे कम करें हाई कोलेस्ट्रॉल

  • नॉन-वेज खाना कम करें और फिश खाएं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है।
  • अलसी के बीजों को हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है।
  • अपने भोजन में ग्रीन टी, मीट, चिकन, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन बिल्कुल बंद या कम कर दें।
  • लहसून की कली, मेथी के दाने और नींबू पानी का नियमित सेवन करें। इससे कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है।

About rishi pandit

Check Also

ममता बनर्जी का पुलिस को अल्टीमेटम, 10 साल की बच्ची से रेप मामले में आरोपी को 3 महीने के अंदर हो मौत की सजा

कोलकाता पश्चिम बंगाल के कुल्तुली में 10 साल की बच्ची के साथ रेप और मर्डर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *