Sunday , October 6 2024
Breaking News

Adani: अदाणी ग्रुप पर है 9 हजार करोड़ का कर्ज, समय से पहले चुकाने की घोषणा

Trade adani group adani group has a debt of 9 thousand crores announced to repay ahead of time: digi desk/BHN/नई दिल्ली/अदाणी समूह ने सोमवार को 1.11 अरब डालर करीब नौ हजार करोड़ रुपये का कर्ज समय से पहले चुकाने की घोषणा की। यह कर्ज विभिन्न कंपनियों के शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था और इसकी सितंबर 2024 में परिपक्व हो रहा था। अदाणी समूह के प्रवक्ता ने कहा है कि शेयर गिरवी रखकर लिए गए लोन के समय से पहले भुगतान को लेकर सभी कर्जदाताओं से बातचीत चल रही है। शेयरों में गिरावट के कारण अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी फोर्ब्स की दुनिया के अमीरों की सूची में 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब उनकी संपत्ति घटकर 60 अरब डालर रह गई है। अमेरिकी वित्तीय शोध फर्म हिडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद अदाणी समूह और इससे संबंधित कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है।

पूंजीगत व्‍यय में कटौती की बात खारिज

हिडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद शेयरों में गिरावट को देखते हुए अदाणी समूह अदाणी एंटरप्राइजेज के लिए 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने वाला फालो-आन शेयर बिक्री (एफपीओ) को भी वापस ले चुका है। रायटर के अनुसार, एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अदाणी समूह अपने पूंजीगत व्यय में कटौती की योजना बना रहा है। हालांकि, समूह ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।

गिरवी रखे शेयरों को छुड़ाएंगे

अदाणी समूह ने बताया कि इस कर्ज का भुगतान करके अदाणी पोट््‌र्स एंड एसईजेड, अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी ट्रांसमिशन के गिरवी रखे शेयरों को छुड़ाया जाएगा। समूह ने इन तीनों कंपनियों में प्रवर्तकों की क्रमशः 12 प्रतिशत, तीन प्रतिशत और 1.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर शेयर गिरवी रखे थे। समूह ने कहा कि बाजार की हालिया अस्थिरता को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

अदाणी ट्रांसमिशन का शुद्ध लाभ 73 प्रतिशत बढ़ा

अदाणी समूह की कंपनी अदाणी ट्रांसमिशन को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2022) के दौरान 478 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है। पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले इसमें 73 प्रतिशत की वृद्धि रही है। अक्टूबर-दिसंबर 2021 के दौरान कंपनी को 277 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था।

About rishi pandit

Check Also

ममता बनर्जी का पुलिस को अल्टीमेटम, 10 साल की बच्ची से रेप मामले में आरोपी को 3 महीने के अंदर हो मौत की सजा

कोलकाता पश्चिम बंगाल के कुल्तुली में 10 साल की बच्ची के साथ रेप और मर्डर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *