Wednesday , May 8 2024
Breaking News

MP Education : 32 पन्नों की हिंदी-अंग्रेजी और 20 की विज्ञान-गणित की रहेगी उत्तरपुस्तिका

MP board exam hindi english and 20page science mathematics answer book will be there: digi desk/BHN/इंदौर/ 10वीं-12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को इस बार अपने जवाब बहुत ही संभलकर लिखना होंगे। इसकी वजह है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (बोर्ड) इस साल से विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा कापी नहीं देगा। यानी मुख्य परीक्षा कापी में ही विद्यार्थियों को अपने जवाब समेटना होंगे। इससे विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ेगी, लेकिन बोर्ड का काम बचेगा। राहत की बात यह है कि बोर्ड विषय के हिसाब से परीक्षा कापी तैयार करवाएगा।

अधिकारियों के मुताबिक, प्रायोगिक और मुख्य परीक्षा के लिए भी यही व्यवस्था रखी गई है। प्रश्न पत्रों को लेकर भी बोर्ड ने कुछ बदलाव किया है। 10वीं-12वीं की प्रायोगिक परीक्षा 13 से 25 फरवरी के बीच स्कूलों को करवाना है, जबकि 1 मार्च से 10वीं और 2 मार्च से 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होंगी, जिसमें उपयोग में आने वाली कापियों के पन्नों में वृद्धि की गई है। ऐसा करने के पीछे मंडल की मंशा यह है कि विद्यार्थियों को पूरक उतरपुस्तिका की आवश्यकता कम से कम पड़े। इसके चलते विद्यार्थियों को इस बार उत्तर लिखने से पहले पन्नों का ध्यान रखना होगा। हिंदी-अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, अकाउंट्स के लिए 32 पन्नों की उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। संस्कृत, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान के लिए 20 पन्नों की कापियां रहेंगी।

कापियों पर रहेगा बार कोड

वहीं, प्रायोगिक परीक्षा में 10वीं के विद्यार्थियों को आठ और 12वीं को 12 पन्नों की कापी दी जाएगी। विशेष बात यह है कि इस बार कापियों में बार कोड भी रहेगा। इससे विद्यार्थियों की कापियों की आसानी से ट्रैकिंग होगी। इसके साथ ही प्रश्नपत्रों में भी बदलाव किए गए हैं। इस बार की मुख्य परीक्षा में चार सेट A, B, C, D के रूप में प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे। हालांकि, सभी पत्रों में प्रश्न तो एक समान रहेंगे लेकिन प्रश्नों के क्रम बदले होंगे।

About rishi pandit

Check Also

एक मजबूर बाप ! नहीं मिला शव वाहन,टोकनी में बेटे को लेकर गांव पहुंचा किसान

 डिंडौरी  डिंडौरी जिला भुरका गांव में घर में लगी आग की चपेट में आकर चार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *