Thursday , May 23 2024
Breaking News

Weather Alert: बारिश के बीच अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना

Weather update imd predicts that cold will return in next 24 hours and heavy rain expected in hilly areas: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के उत्तरी हिस्सों में ठंड के साथ बारिश का डबल अटैक होनेवाला है। रविवार को राजस्थान, हरियाणा और राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट हुई है और ठंड का असर बढ़ता दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आनेवाले दिनों में यूपी समेत कई अन्य राज्यों में भी बारिश होगी। IMD ने चेतावनी जारी करते हुए अनुमान जताया है कि दिल्ली, यूपी और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 24 घंटे के बाद ठंड की वापसी होगी। न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने 29 और 30 जनवरी को उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन इलाकों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 29 और 30 जनवरी को बहुत भारी बारिश होनेवाली है। खास तौर पर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 29 और 30 जनवरी को भारी बारिश होगी। इसके अलावा, दोनों दिन इन राज्यों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने का अनुमान है।

कोहरे का असर

बारिश और ठंड की वजह से कोहरे का असर भी दिखेगा। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 30 जनवरी को सुबह और शाम के समय बहुत घना कोहरा पड़ सकता है। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में 29 और 30 जनवरी को घना कोहरा देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में 31 जनवरी को सुबह और शाम के समय घने कोहरे का असर रहेगा।

तापमान में गिरावट

मौसम विभाग को मुताबिक दो-तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान तीन से पांच डिग्री तक कम हो जाएगा। वहीं, पूर्वी भारत के राज्यों मेंअगले दो दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी होगी। महाराष्ट्र, गुजरात और कोंकण इलाक मेंअगले 48 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में दो सेचार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच अमित शाह एक बार फिर पटना दौरे पर, आज सुशील मोदी के घर जाएंगे

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद गृह मंत्री अमित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *