Thursday , May 16 2024
Breaking News

MP: शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि के आदेश जारी

महंगाई भत्ता बढ़ कर हुआ 38 प्रतिशत


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन ने शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि के आदेश जारी कर दिए हैं। महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश के बाद महंगाई भत्ता दर 1 जनवरी 2023 से (भुगतान माह फरवरी 2023) में बढ़ कर कुल 38 प्रतिशत हो जायेगा।
वर्तमान में शासकीय सेवकों को एक अगस्त 2022 से सातवें वेतनमान में 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। महंगाई भत्ता दर में 50 पैसे अथवा उससे अधिक पैसे को अगले उच्चतर रुपए में पूर्णांकित अंकित किया जाएगा और 50 पैसे से कम राशि को छोड़ दिया जाएगा। महंगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन के लिए वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। राज्य शासन ने यह भी निर्देश दिए हैं शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया व्यय संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट के प्रावधान से अधिक नहीं हो।

विकास यात्रा जनता की जिंदगी बदलने का महाअभियान- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश में 5 फरवरी से शुरु होने वाली विकास यात्रायें जनता की जिंदगी बदलने का महाअभियान है। सभी जनप्रतिनिधि और शासकीय सेवक अपने-अपने क्षेत्र में जनकल्याण और विकास की यात्रा को सफल बनायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान शुक्रवार को अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों, पंचायत और नगरीय निकाय के पदाधिकारियों और प्रतिनधियों एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में सांसद गणेश सिंह, महापौर योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही भी उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में विकास का महायज्ञ चल रहा है। विकास और जनकल्याण के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने के लिये संत रविदास की जयंती के अवसर पर 5 फरवरी से 25 फरवरी तक सभी गांव-गांव और शहर के हर वार्ड में विकास यात्रायें निकाली जायेंगी। मुख्यमंत्री ने विकास यात्राओं के दौरान की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी देते हुये बताया कि पूरे जिले में प्रभारी मंत्री के मार्गदर्शन में कलेक्टर अभियान चलायेंगे। विधानसभा स्तर पर एसडीएम, ग्रामीण क्षेत्रों में सीईओ जिला पंचायत, नगर निगम क्षेत्र में आयुक्त नगर निगम, नगर परिषद क्षेत्र में सीएमओ और ग्राम पंचायत क्षेत्र में सरपंच क्रियान्वयन अधिकारी होंगे। हर यात्रा में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। सांसद गणेश सिंह ने विकास यात्रा के रुट चार्ट में जनप्रतिनिधि और क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को जोड़ने का सुझाव दिया।

About rishi pandit

Check Also

खरगोन में रेपिस्ट बेटे की मदद मां को पड़ी भारी, कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा

खरगोन  खरगोन की एक अदालत ने नाबालिग के दुष्कर्म के मामले में मां बेटे को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *