Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Anuppur: 181 में शिकायत फिर भी परिवहन विभाग मेहरबान

अनूपपुर/डोला,भास्कर हिंदी न्यूज़/ बिना परमिट के बे रोक टोक परिवहन विभाग की शह पर यात्री कोच बसों का संचालन जिले के सीमावर्ती बिजली और राज नगर क्षेत्र से किया जा रहा है। करीबन 6 से अधिक बसें अवैध दस्तावेजों के जरिए जिसे संचालित हो रही हैं इसकी जानकारी पूरी तरह से जिला परिवहन कार्यालय के कर्मचारियों और अधिकारियों को है लेकिन बस संचालकों और एजेंटों की सांठगांठ से यह गोरखधंधा कई महीनों से चल रहा है। यहां पदस्थ परिवहन अधिकारी राज्य परिवहन विभाग के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते हुए अपने स्वार्थ सिद्ध को पूरा कर रहे हैं। दोनों स्थानों से उत्तर प्रदेश बिहार सहित अन्य कई राज्यों के लिए बसों का संचालन हो रहा है जिनका ना तो कोई परमिट है और ना ही विभागीय अनुमति। सीधे-सीधे कर की चोरी जिला परिवहन विभाग करा रहा है। यहां से चलने वाली बसों में यात्रियों से मनमाना किराया लेकर शोषण किया जा रहा है। परिवहन विभाग के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी ऐसे बसों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रही है।

अवैध रूप से बिना परमिट, बीमा एवं फिटनेस के संचालित वाहनों के बारे में 181(मुख्यमंत्री हेल्पलाइन) में शिकायत करने के बाद भी इन वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है एवं इन वाहनों का अवैध रूप से संचालन इसी तरह से सुचारू रूप से चालू है। परिवहन अधिकारी आर एस चिकवा को इस मामले की जानकारी होने के बावजूद उनके द्वारा इन सभी मामलों पर कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही है, और ना ही मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में शिकायत करने के बाद इस मामले पर कोई भी कार्रवाई हुई है।

यात्री बसें कई बसों का परमिट, इंश्योरेंस,फिटनेस खत्म होने के बाद भी इनका संचालन निरंतर जारी है।राजनगर एवं बिजुरी से संचालित कुछ बसें जो अन्य राज्यों को जाती हैं उन बसों का परमिट इन क्षेत्रों से न होने के बावजूद इन बसों का परिवहन जिले से धड़ल्ले के साथ हो रहा है। बिजुरी और राजनगर क्षेत्र से अवैध रूप से संचालित होने वाली बसों में डब्ल्यूबी 49 एन 0777 सिंह लोक जो राजनगर से पटना (बिहार) जाती है जिसका परमिट अन्य क्षेत्रों से होने के बावजूद उसका परिवहन राजनगर से होता है, बस क्रमांक यूपी 72 एटी 6433 स्टार ट्रैवल्स जिसका परमिट यहां से नहीं होने के बावजूद इसका संचालन भी राजनगर से ही होता है इस बस की परमीशन 36 सीटर है जबकि यह बस 52 सीटर बनकर चलती है।इसी तरह बस क्रमांक सीजी 15 डीयू 9618 ,एवं सीजी 15 डीआर 4700 तथा सीजी15 डीयू 5700 जिसका संचालन राजनगर एवं बिजुरी से बनारस यूपी तक होता है, इन सभी बसों का परमिट अन्य क्षेत्रों से होने के बावजूद इनका संचालन यहां से किया जाता है। जानकारी अनुसार एक सिंह बस का परमिट बघवार से बनारस तक का बताया जा रहा है। अवैध परिवहन के साथ-साथ इन बसों में किराया भी मनमानी ढंग से वसूल किया जाता है। किराया को लेकर बस कंडक्टर एवं सफर कर रहे यात्रियों के बीच कई बार नोकझोंक भी हो जाती है जिसमें यात्रियों को सफर के दौरान इनके हठी एवं मनमाने रवैए से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अनूपपुर जिले के आमाडाड़, झिरिया टोला एवं रामनगर के आरटीओ कर्मचारी द्वारा कई बार मनमानी दर से परिवहन कर वसूल करने का मामला प्रकाश में आने के बावजूद आरटीओ के कर्मचारियों द्वारा अन्य क्षेत्रों से आ रहे वाहनों से मनमाने ढंग से कर वसूली की जा रही है जिसका किसी भी सरकारी दस्तावेजों में कोई भी उल्लेख नहीं किया जा रहा है।आरटीओ कर्मचारी एवं अधिकारियों की सांठगांठ की वजह से बिना परमिट एवं बिना इंश्योरेंस की गाड़ियों का संचालन निरंतर होने दिया जा रहा है, कालरी छेत्र होने के कारण इन क्षेत्रों से कोयले का परिवहन करने कुछ प्राइवेट कंपनी के वाहनों का भी परमिट, बीमा, फिटनेस सबकी अवधि समाप्त होने के बाद भी उनका संचालन होने दिया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी पसंद की तारीख और उपार्जन केन्द्र में बेंच सकते हैं उपज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा किसानों की उनकी उपज बेंचने की व्यवस्था को सुगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *