Monday , May 6 2024
Breaking News

Panna: करंट लगाकर बाघ और लकड़बग्घा को मौत की नींद सुलाने वाले 5 शिकारी पुलिस की गिरफ्त में

पन्ना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ़ पर‍िक्षेत्र के बफर की बीट वसुधा के कक्ष क्रमांक 521 में 03 जनवरी 2023 को अज्ञात शिकारियों ने करंटयुक्त तार बिछाकर जंगल में एक नर बाघ और एक मादा लकड़बग्घा का शिकार किया था। इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

उल्‍लेखनीय है कि पीटीआर के कर्मचारियों द्वारा जंगल में तार बिछाकर शिकार करने वाले शिकारियों की तलाश शुरू कर अपने मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय किया गया। परिणाम स्वरूप वन विभाग की गिरफ्त में 5 शिकारी आए थे।

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक बृजेंद्र झा ने बताया कि उक्त शिकार के 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया । इनमें मुकेश पिता मिहीं लाल यादव, देवेंद्र सिंह बुंदेला पिता जंगल राजा बुंदेला, सतपाल आदिवासी पिता बिंदा आदिवासी, रघुवीर आदिवासी पिता नोने लाल आदिवासी, रामलाल पिता लछुआ आदिवासी सभी निवासी ग्राम वसुधा को न्यायाधीश मुख्य दंडाधिकारी छतरपुर के समक्ष पेश किया गया जहां से उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

गिरफ्तारी से अन्य शिकारियों में होगा डर का माहौल

पन्ना टाइगर रिजर्व में बीते कुछ महीनों से शिकारियों की आहट शुरू होने और शिकार की घटनाएं घटित होने से चिंतित पीटीआर के अधिकारी और कर्मचारी हर हाल में शिकारियों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की फिराक में हैं।

पिछले महीने हुए बाघ के शिकार में भी वन अमले को शिकारियों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली थी। अभी हाल ही में नर बाघ और मादा लकड़बग्घा (हायना) के शिकारियों को 1 सप्ताह के अंदर पकड़ने में सफलता मिलने से कहीं ना कहीं शिकारियों में भय और डर का माहौल पैदा होगा।

मानिटरिंग की आवश्यकता

वर्तमान समय में पन्ना टाइगर रिजर्व में 80 से अधिक बाघों का कुनबा है। इसके अलावा अन्य वन्य जीव जिनमें मुख्य रूप से तेंदुआ, भालू, लकड़बग्घा, बारहसिंघा, नीलगाय, बारहसिंघा चौसिंघा, हिरण के साथ-साथ सैकड़ों प्रजाति के पक्षी काफी संख्या में पार्क में मौजूद हैं। इसके चलते यहां पर पर्यटकों का तांता लगा रहता है । इन सबके बीच कहीं ना कहीं शिकारियों की भी गिद्ध नजर लगी हुई है।

About rishi pandit

Check Also

कोटेश्वर महादेव धाम बन सकता है धार्मिक पर्यटन केंद्र

धार. लेबड़-नयागांव फोरलेन पर कानवन से 12 किमी दूर विध्याचंल की सुरम्य पहाड़ियों में स्थित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *