Monday , April 29 2024
Breaking News

Happy New Year 2023: सिडनी में शानदार आतिशबाजी, देश के पर्यटन स्थलों पर उमड़ी भीड़

New Year Celebration 2023: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  भारत समेत दुनिया भर में नए साल के स्वागत की तैयारियां चल रही हैं। वहीं कुछ स्थानों पर नये साल ने दस्तक भी दे दी है। ओशिनिया दुनिया का वह स्थान है, जो सबसे पहले नए साल का जश्न मनाता है। किरितिमाती (Kiritimati) और न्यूजीलैंड में भी नया साल शुरु हो गया है। टोंगा, कीरिबाती और समोआ जैसे छोटे पैसिफिक आईलैंड कंट्रीज में सबसे पहले नये साल की शुरुआत हो जाती है। भारत में तमाम शहरों में नये साल के जश्न की तैयारी चल रही है। इससे जुड़ी शानदार तस्वीरों और अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ….

भारत में भी जश्न

भारत में नये साल का अलग-अलग अंदाज में स्वागत किया जा रहा है। नये साल की पूर्व संध्या पर वाराणसी के घाटों पर आरती में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। दिल्ली के इंडिया गेट पर शाम से ही लोगों की भीड़ उमड़ने लगी। नैनीताल, मसूरी, शि़मला आदि तमाम पर्यटन स्थलों पर भारी भीड़ देखी जा रही है।

न्यूजीलैंड में जश्न का आगाज

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में नये साल ने दस्तक दे दी है।

ऑस्ट्रेलिया में आतिशबाजी

ऑस्ट्रेलिया में भी नये साल का जश्न शुरु हो गया है। सिडनी में 31 दिसंबर की मध्य रात्रि से तीन घंटे पहले ही आतिशबाजी शुरु हो जाती है।इसे ‘फैमिली फायरवर्क्स’ कहा जाता है। इसका मकसद ये होता है कि बच्चे सोने से पहले आतिशबाजी का आनंद ले सकें। इसलिए इसे मेन इवेंट के तीन घंटे पहले शुरु किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के पास स्थित एक निर्जन स्थान, जिसे बेकर द्वीप और हाउलैंड कहा जाता है, वहां नए साल का स्वागत पूरी दुनिया में सबसे आखिर में किया जाएगा। जब भारत में शाम के 5.30 बज रहे होंगे, उस समय इस निर्जन द्वीपों पर नए साल की शुरुआत होगी।

About rishi pandit

Check Also

43 डिग्री तक पहुंचा पारा, अप्रैल में भीषण गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, मई और झुलसाएगी

नई दिल्ली. इस साल अप्रैल महीने में ही गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *