Monday , April 29 2024
Breaking News

Covid-19 : आंकड़े छिपाने पर WHO ने चीन को फटकारा, 2023 में भारत में आएगी चौथी लहर..!

Corona, who reprimands china for hiding figures will fourth wave come to india in2023: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ चीन में हाल के दिनों में हुए कोरोना विस्फोट से पूरी दुनिया एक बार फिर चिंता में है। भारत समेत दुनिया के कई देशों ने चीन समेत कई देशों के यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चीन को फटकार लगाते हुए कहा कि उसे लगातार पारदर्शी रूप से देश की कोविड संबंधी जानकारी दुनिया के साथ साझा करनी चाहिए। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, टेड्रोस ने कहा कि मेरी टीम ने कोविड मामले बढ़ने को लेकर चीन के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की है। डब्ल्यूएचओ ने चीन के अधिकारियों से एक बार फिर अनुरोध किया है कि चीन कोविड से जुड़ी सटीक जानकारी दुनिया को साझा करे।

गौरतलब है कि चीन ने शुरू से ही दुनिया के साथ कोविड को लेकर सही जानकारी साझा नहीं की है। यही कारण है कि एक बार फिर डब्ल्यूएचओ को आगे आना पड़ा है। इस बीच, WHO ने 3 जनवरी को SARS-CoV-2 वायरस विकास पर तकनीकी सलाहकार समूह की बैठक में विस्तृत वायरस अनुक्रमण डेटा प्रस्तुत करने के लिए चीनी वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया।

क्या साल 2023 में भारत में आएगी कोरोना की चौथी लहर

इस बीच, भारत में कोरोना की चौथी लहर की आशंका बनी हुई है। सरकारें अलर्ट मोड में हैं और ऐसी हर आशंका को खत्म करने की पूरी कोशिश हो रही है। ताजा खबर यह है कि आईआईटी कोरोना मॉडल’ देने वाले प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने भारत में कोरोना की एक और लहर पर अपना रुख साफ किया है। प्रो. अग्रवाल की नजर में भारत में कोरोना की चौथी लहर की आशंका नहीं है, क्योंकि यहां अधिकांश लोगों को कोरोना के दोनों डोज लग चुके हैं।

2023 में फिर लगेगा लॉकडाउन?

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच सवाल उठ रहा है कि क्या भारत में नए साल में एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) लगेगा? आशंका जताई जा चुकी है कि देश के लिए आने वाले कुछ दिन अहम है। जनवरी में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। हालांकि इस बार मौतों का आंकड़ा कंट्रोल रहेगा। जानकारों का मानना है कि मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना जैसे नियमों पर सख्ती हो सकती है, लेकिन सरकारें इस बार लॉकडाउन नहीं लगाएंगे, क्योंकि इसके बहुत बुरे परिणाम देखने को मिलते हैं।

About rishi pandit

Check Also

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लगाया फलस्तीन का झंडा, हमास और इस्राइल युद्ध के अमेरिका में तेज हुए विरोध-प्रदर्शन

वाशिंगटन. हमास और इस्राइल बीते छह महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस्राइल द्वारा हमास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *