Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरे करें परियोजना कार्य- कलेक्टर


50 लाख रुपये से अधिक के निर्माण कार्यों की समीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने निर्माण एजेंसी विभागों एवं डीएमएफ मद से स्वीकृत 50 लाख रुपये से अधिक के निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ उनकी निर्धारित समय-सीमा में पूरे करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, हाउसिंग बोर्ड, जल संसाधन, नर्मदा घाटी विकास, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा पीआईयू एवं खनिज मद से चल रहे 50 लाख रुपए की लागत से अधिक के स्वीकृत निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण मनोज द्विवेदी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी रावेंद्र सिंह, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा अश्वनी जायसवाल, हाउसिंग बोर्ड महेश घनघोरिया, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क गणेश मिश्रा एवं पीआईयू बीएल चौरसिया भी उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक में कार्यपालन यंत्री पीआईयू ने बताया कि सतना मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। व्यंकट क्रमांक-1, कन्या छात्रावास भल्ला डेयरी के पास, अटरा उप स्वास्थ्य केंद्र का काम दिसंबर 2022 तक पूर्ण होगा। उन्होंने बताया कि जिले में स्वीकृत 9 सीएम राइज स्कूल में से 6 की प्रशासकीय स्वीकृति मिल गई है। जिनमें 250 करोड़ लागत के 5 सीएम राइज स्कूल बिल्डिंग के टेंडर लग गए हैं। कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने बताया कि 50 लाख से अधिक की विभाग में 65 करोड़ 54 लाख रुपये की 57 योजनाएं स्वीकृत हैं। जिनमें 37 करोड़ 13 लाख रुपये खर्च कर 13 नलजल योजनायें पूर्ण कर ली गई हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के महाप्रबंधक श्री मिश्रा ने बताया कि 50 लाख से अधिक की 15 सड़कों के निर्माण चल रहे हैं। जिनमें 10 सड़क के निर्माण पूर्ण कर लिए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के पैच निर्माण और सड़को के सुधार कार्य कर लिए गए हैं।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि ग्रामीण सड़कों की क्वॉलिटी मेंटेन रखें और जल निगम द्वारा कार्य के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की जानकारी जल निगम को प्रस्तुत कर रेस्टोरेशन भी कराएं। लोक निर्माण के कार्यपालन यंत्री मनोज द्विवेदी ने बताया कि जिला खनिज से 10 करोड़ 71 लाख रुपये के 10 सड़क मार्ग स्वीकृत हैं। जिनमें 3 सड़क के कार्य पहले ही पूर्ण कराए जा चुके हैं। तीन नए कामों में के टेंडर स्वीकृत हो गए हैं। जिला अस्पताल में 412 लाख रुपए लागत के 22 निर्माण कार्य किए जा रहे हैं।
कार्यपालन यंत्री नर्मदा घाटी विकास ने बताया कि बरगी व्यपवर्तन योजना के तहत नागौद सतना शाखा नहर की आरडी 55 किलोमीटर से 83 किलोमीटर तक और आरडी 33 किलोमीटर से 55 किलोमीटर तक का शिलान्यास 19 नवंबर को श्यामनगर और रहिकवारा में किया जा रहा है।

21 से 30 नवंबर के बीच होगी ‘‘मुख्यमंत्री कप’’ खेल प्रतियोगितायें

कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

युवा अभियान अंतर्गत ‘‘मुख्यमंत्री कप’’ खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन विकासखंड स्तर और जिला स्तर पर 21 से 30 नवंबर के मध्य किया जाएगा। जिला स्तर पर 28 नवंबर को बालिका और 29 नवंबर को बालक वर्ग की प्रतियोगिताएं होंगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में मुख्यमंत्री कप खेलों के सफलतापूर्वक आयोजन की रूपरेखा तय की गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार जैन, जनपद उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, नेहरू युवा केंद्र समन्वयक वीरदीप कौर, जिला क्रीड़ा अधिकारी मीना त्रिपाठी, खेल एवं युवा कल्याण प्रशिक्षक एसपी तिवारी सहित विभिन्न खेलों के संघ सचिव एवं युवा कल्याण के विकासखंड समन्वयक उपस्थित थे।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन ने बताया कि युवा अभियान के तहत मुख्यमंत्री कप का आयोजन कबड्डी, वालीबॉल, फुटबॉल, कुश्ती, खो-खो एवं एथलेटिक्स की 6 खेल विधाओं में ब्लॉक और जिला स्तर की प्रतियोगिताएं होंगी। मध्यप्रदेश के मूल निवासी बालक-बालिका जिनकी उम्र 31 दिसंबर 2022 को 18 वर्ष से अधिक नहीं होगी, वे खिलाड़ी के रूप में पात्र होंगे। बालक-बालिका की प्रतियोगिताएं पृथक-पृथक होंगी। खिलाड़ियों को उम्र सत्यापन के लिए अध्ययन की मार्कशीट अथवा ग्राम पंचायत, नगर निगम का जन्म प्रमाणपत्र लाना होगा। स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा के दृष्टिगत जिला स्तरीय प्रतियोगिता दादा सुखेंद्र सिंह स्टेडियम में 28 नवंबर को प्रातः 11 बजे से बालिका वर्ग और 29 नवंबर को प्रातः 11 बजे से बालक वर्ग की प्रतियोगिताएं होंगी।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने विकासखंड स्तरीय मुख्यमंत्री कप की खेल प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय एवं विकासखंड स्तरीय संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित कर समन्वय के साथ खेलों के आयोजन के निर्देश दिए हैं। विकासखंड स्तर पर संचालनालय से प्राप्त आवेदन पत्र के फॉर्मेट में प्रतिभागी का पंजीयन भी करने के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *