Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Health Tips: हार्ट की परेशानी से बचने के लिए थायराइड में OMEGA-3 डाइट का सेवन करें

Health Tips, to avoid heart problems eat omega three diet in thyroid: digi desk/BHN/इंदौर/ लाइफ स्टाइल में हो रहे बदलाव से कई तरह की बीमारियां हो रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर लाइफ स्टाइल को बेहतर कर ले तो कई बीमारियों से छूटकारा पा सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए समय-समय पर चेकअप कराने की आदत बनाने होगी। इसमें शुगर, कोलेस्ट्राल और ब्लड प्रेशर की जांच अनिवार्य रूप से कराने की जरूरत है। हार्ट को ब्लाक से बचाने के लिए पैदल चलने की आदत बनानी होगी। सभी तरह के फास्ट फूड से दूरी बनानी होगी। जीवन में व्यायाम को अनिवार्य रूप से शामिल करना होगा।

डाक्टरों का कहना है कि लाइफ स्टाइल के कारण थायराइड की समस्या भी बढ़ती जा रही है। इसका कारण यह है कि हमारे समय का कोई टाइम-टेबल नहीं होता और बिना सोचे कुछ भी खा लेते हैं। व्यायाम भी नहीं करते हैं और ऐसे प्रदार्थ का सेवन करते हैं जिससे स्वस्थ संबंधी समस्याएं बढ़ती जाती है। एमजीएम मेडिकल कालेज के डाक्टर मनीष गोयल का कहना है कि थायराइड होने पर शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। थायराइड होने पर शरीर का मेटाबालिज्म प्रभावित होता है। कई लोग इसके लिए दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए सबसे जरूरी है लाइफ स्टाइल में बदलाव लाना।

रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत बनानी होगी। इससे शरीर फिट रहता है और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं। थायराइड की समस्या होने पर रोज एक्सरसाइज करने की आदत डालें। इससे थायराइड ग्लैंड बेहतर तरीके से काम करता है और वजन को कम करने में भी मदद मिलती है। थायराइड में ओमेगा थ्री डाइट का सेवन करना लाभदायक होता है।ओमेगा थ्री डाइट का सेवन करने से थायराइड नियंत्रित रहता है। ओमेगा थ्री का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

कैफीन का सेवन कम करें। कैफीन शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। थायराइड की समस्या होने पर कैफीन के सेवन से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि कैफिन शरीर में डिहाइड्रेशन को बढ़ाती है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। थायराइड की समस्या होने पर ब्रोकली, फूलगोभी और पत्तागोभी आदि सब्जियों खाने से बचना चाहिए। यह सब्जियां शरीर में थायराइड हार्मोन के उत्पादन का कम कर सकती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *