Monday , May 20 2024
Breaking News

Asian Championships: भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने जीता गोल्‍ड, मिनाशी को मिला सिल्‍वर

Asian championships indian boxer lovlina borgohain wins gold: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने #AsianChampionships में महिलाओं के 75 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने उज्बेकिस्तान की रुजमेतोवा सोखीबा को 5-0 से सर्वसम्मत निर्णय से हराकर स्वर्ण पदक जीता। यह उनके नए भार वर्ग में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता का पहला टूर्नामेंट है। उसने अपना वजन वर्ग 69 किग्रा से बढ़ाकर 75 किग्रा कर लिया था क्योंकि उसका पूर्व भार वर्ग पेरिस ओलंपिक में शामिल नहीं था। भारत के लिए एक और जीत में मिनाशी ने महिलाओं के 52 किग्रा फ्लाईवेट वर्ग में रजत पदक जीता। उन्होंने स्प्लिट निर्णय से महिलाओं के 52 किग्रा फ्लाईवेट फाइनल में जापान की किनोशिता रिंका के हाथों हार के साथ स्वर्ण पदक जीतने का मौका गंवा दिया।

एशियाई चैम्पियनशिप में बड़ी जीत इस 25 वर्षीय प्‍लेयर के लिए एक बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करेगी, जो टोक्यो ओलंपिक में अपनी बड़ी जीत के बाद से फॉर्म से जूझ रही है। उन्हें इस साल की शुरुआत में विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों से जल्दी बाहर होना पड़ा था। दोनों मुक्केबाज़ लड़ाई शुरू करने में झिझक रहे थे और दूसरे को पहले स्ट्राइक करने के लिए प्रोत्साहित किया, लेकिन लवलीना, जिसने पूरे प्रतियोगिता में काफी सुधार किया है, अपनी लंबी पहुंच का उपयोग करने और कुछ क्लीन जैब्स स्कोर करने में सक्षम थी। हालाँकि दोनों ने एक-दूसरे के मुक्कों से बचने का प्रयास किया, लेकिन लवलीना उसे जोड़ने में सफल रही।

उसने इतनी जोर से एक मुक्का दिया कि रेफरी के पास उसे पंच देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। 22 वर्षीय परवीन हुड्डा ने 63 किग्रा वर्ग में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता। विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता ने जापान की किटो माई को सर्वसम्मति से 5-0 से हराकर जीत हासिल की। दोनों मुक्केबाजों ने आक्रामक हमले शुरू किए, लेकिन शीर्ष वरीयता प्राप्त परवीन अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी मर्जी से चकमा देकर लड़ाई को नियंत्रित करने में सक्षम थी।

About rishi pandit

Check Also

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले में घायल दंपति की हालत में सुधार: अधिकारी

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले में घायल दंपति की हालत में सुधार: अधिकारी उत्तराखंड : दून …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *