Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: एक जिला-एक उत्पाद दिवस 4 नवंबर को मनाया जायेगा

कार्यक्रम जिला पंचायत के सभागार में


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन द्वारा पीएमएफएमई योजना के तहत 4 नवम्बर को “एक जिला-एक उत्पाद दिवस” मनाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत 4 नवम्बर को कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार कक्ष सतना में उद्यमियों और कृषकों को योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
उप संचालक उद्यान नारायण सिंह कुशवाह ने बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से जिले के उद्यमियों, कृषकों को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजनांतर्गत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग जैसे टोमेटो केचअप, टोमेटो ड्राई पाउडर, चिली पाउडर, चिली सॉस, आम का अमचूर, अचार, जूस, नींबू स्क्वास, नींबू अचार, अमरूद उत्पाद, जैम, जैली, आंवला का अचार, मुरब्बा, कैंडी, लहसुन पेस्ट, डिहाईड्रेट ऑनियन, हल्दी पाउडर, अदरक सोंठ, धान मिल, पोहा मिल, आटा मिल, आटा चक्की, ब्रेड उद्योग, टोस उद्योग, मसाला चक्की, गीला मसाला और गीली उड़द दाल पीसने वाली चक्की एवं अन्य खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित समस्त उद्योगों की जानकारी, आवेदन प्रक्रिया व अनुदान इत्यादि की जानकारी प्रदान की जावेगी।

योजना का लाभ लेने आवश्यक दस्तावेज

उप संचालक उद्यान ने बताया कि यदि कोई कृषक खाद्य प्रसंस्करण संबंधित नवीन उद्योग लगाना चाहता है तो आवश्यक दस्तावेज- आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बिजली बिल, पैन कार्ड, जमीन के दस्तावेज, ई-मेल, मोबाइल नम्बर, सेल्फी फोटो विथ लैण्ड, मशीन कोटेशन, पासपोर्ट फोटो इत्यादि लेकर कार्यक्रम में पहुंचे। कार्यक्रम स्थल पर ही डीपीआर तैयार करने एवं आवेदन करने की व्यवस्था भी रहेगी।

बैंक लोन के ब्याज पर 3 प्रतिशत का अनुदान

उप संचालक उद्यान ने बताया कि खाद्य प्र-संस्करण उद्योगों हेतु अनुदान सीमा 35 प्रतिशत अधिकतम 10 लाख एवं बैंक लोन के ब्याज पर 3 प्रतिशत अनुदान की पात्रता है। यदि किसी उद्यमी के पास पूर्व से ही खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित है और वह उसका उन्नयन करना चाहता है, तो योजना के तहत उन्नयन का कार्य कराने पर भी 35 प्रतिशत अधिकतम 10 लाख एवं बैंक लोन के ब्याज पर 3 प्रतिशत अनुदान की पात्रता होगी।

राष्ट्रीय मीन्स की परीक्षा देने वाले छात्र बीआरसी कार्यालय से प्रवेश पत्र प्राप्त करें

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र सतना ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आर्थिक रुप से कमजोर प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट परीक्षा 2022 का आयोजन 6 नवंबर 2022 को जिले के विकासखंडों की शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में किया जायेगा। जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि परीक्षा के लिये आवेदन करने वाले छात्रों के प्रवेश पत्र जारी कर दिये गये हैं। सभी पंजीकृत छात्र अपना प्रवेश पत्र विकासखंड स्त्रोत समन्वयक (बीआरसी) कार्यालय से प्राप्त कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

आदिवासी बहुल गांव पटनी से आज शुरु होगा बाल वस्त्र दान वितरण का कार्य

कलेक्टर अनुराग वर्मा की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा के नेतृत्व में पिछले 25 सितंबर से जिले में प्रारंभ नवाचार के बाल वस्त्र दान अभियान में अब संग्रहित बाल वस्त्र दान के वितरण का कार्य दूसरे चरण के रूप में मझगवां विकासखंड में आदिवासी बाहुल्य गांव पटनी से 3 नवंबर को प्रातः 10 बजे शुरू किया जायेगा।
जिले के मझगवां, उचेहरा के परसमनिया क्षेत्र के आदिवासी अंचलों में जरूरतमंद और निर्धन परिवार के 18 साल तक के बच्चों को सर्दियों में गर्म और सामान्य पहनने के कपड़े उपलब्ध कराने श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा की पहल पर बाल कल्याण समिति और महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से बाल वस्त्र दान अभियान शुरू किया गया था। बाल वस्त्र दान अभियान के दूसरे चरण में बाल वस्त्र वितरण का कार्य 3 नवंबर से ग्राम पटनी में पहुंचकर शुभारंभ किया जायेगा। इसके साथ ही इसी दिन कानपुर और देवलहा के जरूरतमंद बच्चों को बाल वस्त्र का वितरण किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

MP: 29 सीटों पर 66.87% मतदान, पिछली बार से 4.29% कम, आयोग ने जारी किए अंतिम आंकड़े

Madhya pradesh bhopal mp news 66-87 voting on 29 seats in mp 4-29 less than …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *