Sunday , October 6 2024
Breaking News

Amazing: NASA ने शेयर की मुस्कुराते हुए सूर्य की तस्वीर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फोटो

Solar dynamics observatory of nasa caught the sun smiling as it shared its picture as is seen in ultraviolet light: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ एक तरह देश में सूर्य को भगवान मानकर उनकी पूजा हो रही है, तो दूसरी तरफ अंतरिक्ष में सूर्य मुस्कुराते दिख रहे हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की एक सैटेलाइट ने हाल ही में ‘मुस्कुराते’ हुए सूर्य की फोटो खींची है। इस खूबसूरत और अनोखी तस्वीर को शेयर करते हुए नासा ने लिखा, ‘आज नासा की सोलर डायनामिक्स ऑब्जर्वेटरी ने ‘स्माइलिंग’ सन को देखा।’ नासा ने इस अजीबोगरीब नजारे के पीछे का साइंस समझाया है। साइंस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार नासा के SDO की खींची इस तस्वीर में सौर हवा के विशालकाय क्षेत्र दिखाई दे रहे हैं, जो पृथ्वी के लिए एक कम तीव्रता वाला सौर तूफान पैदा कर सकते हैं। पराबैंगनी प्रकाश में देखे जाने वाले सूर्य पर जो काले धब्बे दिख रहे हैं, उन्हें कोरोनल होल कहा जाता है। वे ऐसे क्षेत्र हैं जहां से तेज सोलर हवाएं अंतरिक्ष में निकलती हैं।

पृथ्वी के लिए चेतावनी

वैसे यह तस्वीर 26 अक्टूबर की है, लेकिन अब जाकर सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है। इंटरनेट पर तस्वीर के वायरल होने के बाद लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। लेकिन ये पृथ्वी के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट की एजेंसी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने जियो-मैग्नेटिक तूफान की चेतावनी जारी की है। वर्तमान में पृथ्वी तीन सौर हवाओं की फायरिंग लाइन में है जो अगले कुछ दिनों में हमारे ग्रह को हिट कर सकती हैं।

सूर्य पर जिन धब्बों को ‘स्माइल’ कहा जा रहा है वे दरअसल कोरोनल होल्स हैं। खुले चुंबकीय क्षेत्र वाले ये इलाके सौर हवा को वापस लूप करने के बजाय अंतरिक्ष में आसानी से जाने देते हैं। सूर्य की सतह पर कोरोनल होल्स के ये क्षेत्र काले इसलिए दिखाई देते हैं क्योंकि ये आसपास के प्लाज्मा क्षेत्रों की तुलना में ठंडे और कम घने होते हैं। सैन फ्रांसिस्को के एक साइंस म्यूजियम के अनुसार, कोरोनल होल्स से प्लाज्मा 2.9 मिलियन किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बाहर निकल सकता है।

About rishi pandit

Check Also

लाखों की संख्या में लोग विस्थापित हो चुके हैं लेकिन इजरायल रुकने को तैयार नहीं है, ‘ग्रेटर इजरायल’ बनाने की राह पर नेतन्याहू?

इजरायल एक साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहे इजरायल ने अपनी हवाई ताकत और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *