Friday , May 17 2024
Breaking News

Health Tips: सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत, भाप लेते समय पानी में मिलाएं ये चीजें

Remedies from Cough and Cold: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सर्दियों का मौसम करीब है और ठंडी हवाए चलनी शुरु हो गई हैं। मौसम में बदलाव आते ही आम तौर पर लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार जैसी बीमारियां परेशान करने लगती हैं। सर्दी- जुकाम की परेशानी की वजहों में मौसम के अलावा प्रदूषण, सूखी हवा और शरीर की कमजोर इम्यूनिटी भी शामिल हैं। ऐसे में गले में खराश, सर्दी, जुकाम, सिरदर्द आदि परेशानियों से राहत के लिए कुछ उपाय करना जरुरी हो जाता है। आम तौर पर डॉक्टर भी सामान्य सर्दी-खांसी में गोलियां खाने की सलाह नहीं देते। अगर ये प्राकृतिक तरीके से ठीक हो जाए, तो राहत के साथ-साथ शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। सर्दी-खांसी से राहत के लिए सबसे अच्छा उपाय है भाप लेना। इससे सर्दी-खांसी की समस्या नैचुरली दूर हो सकती है। वैसे आपको बता दें कि आपके घर में कई ऐसी औषधियां मौजूद होती हैं, जिन्हें पानी में डालकर भाप लेने से जल्दी राहत मिलती है। तो चलिए जानते हैं, सर्दी-जुकाम से जल्द राहत पाने के उपाय –

पुदीने का तेल

सर्दी-जुकाम हो तो पानी में दो-तीन बूंद पुदीने का तेल डालकर भाप लें। ऐसा करने आपको कम समय में ही खांसी और सर्दी से आराम मिल जाएगा। दरअसल पुदीना एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और ये गले की खराश और सूजन को कम करने में मदद करता है। ये नाक खोलने में काफी कारगर है।

सेंधा नमक

भाप लेने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल काफी पुराने समय से होता आता है। गर्म पानी में एक चुटकी सेंधा नमक डालकर भाप लें। ऐसा करने से बंद नाक, सर्दी जुखाम, खांसी, सूजन, बलगम और गले के दर्द आदि परेशानियों से आराम मिल जाएगा। गले में दर्द हो तो सेंधा नमक डालकर गरारे करें, फौरन राहत मिलेगी।

तुलसी के पत्ते

सर्दी-खांसी के लिए तुलसी को रामबाण दवा माना जाता है। भाप के पानी में कुछ पत्ते तुलसी के डाल दें। तुलसी में एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं। इससे निकलनेवाले भाप से नाक भी खुल जाएगी और फ्लू का इलाज भी हो जाएगा।

कच्ची हल्दी

हल्दी में एंटी-बैक्टिरियल और एनालजेसिक गुण होते हैं। अगर पानी में हल्दी के पाउडर की जगह कच्ची हल्दी का टुकड़ा डाल दें, तो ज्यादा फायदेमंद होगा। पानी जैसे ही गर्म होगा, हल्दी के तत्व पानी में घुल जाएंगे और भाप के साथ आपकी नाक को खोल देंगे। इससे फौरन राहत मिलेगी। आपको याद रखना चाहिए कि ये सिर्फ तात्कालिक राहत नहीं ही देंगे, बल्कि सर्दी-जुकाम को बढ़ने से रोकेंगे भी और इसका इलाज भी करेंगे।

भाप लेने समय सादे पानी के बजाए, आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल हमेशा फायदेमंद होता है। इसकी वजह ये है कि इन घरेलू दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और ये धीरे-धीरे आपके शरीर को इन वायरल बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *