Friday , May 17 2024
Breaking News

Air Pollution: दीपावली पर जहरीली हुई हवा, AQI लेवल 323 के पार

National delhi air pollution delhi air turns toxic on diwali aqi level exceeds 323 noidas condition too: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ दीपावली पर जमकर हुई आतिशबाजी के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में फिर हवा जहरीली हो गई है। मंगलवार सुबह दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत ज्यादा खराब स्तर पर पहुंच गया है। दीपावली के अवसर पर बीती रात पटाखों के धुएं से हवा की गुणवत्ता काफी बिगड़ गई है। मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान ने कहा है कि दीपावली की रात 12 बजे दिल्ली का AQI 323 दर्ज किया गया। दिल्ली के साथ-साथ इस बार नोएडा में भी वायु प्रदूषण खराब स्तर पर पहुंच गया है और नोएडा में AQI 342 दर्ज किया गया है। दिल्ली में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण दिल्ली यूनिवर्सिटी क्षेत्र में दर्ज किया गया है, जहां एक्यूआई 365 तक पहुंच गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

खूब फोड़े पटाखे

दीपावली के अवसर पर बीती रात दिल्लीवासियों ने जमकर पटाखे फोड़े और आतिशबाजी की। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते दिनों चेतावनी देते हुए कहा था कि दीपावली पर पटाखे फोड़ने पर 6 महीने तक की जेल की सजा और 200 रुपए का जुर्माना लग सकता है, लेकिन दिल्ली में इसका कोई असर देखने को नहीं मिला। रात के परवान चढ़ने के साथ ही पटाखों की आवाज तेज होती रही और सुबह तक प्रदूषण का स्तर सीमा पार कर गया।

रात 9 बजे के बाद ज्यादा हुई आतिशबाजी

दिल्ली में पटाखों पर पाबंदी होने के बावजूद 6 शाम से विभिन्न इलाकों में लोगों ने आतिशबाजी शुरू कर दी। दक्षिण दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश, नेहरू, प्लेस, मूलचंद समेत अन्य इलाकों में शाम से ही पटाखों की आवाज सुनी गई। बुराड़ी सहित कई इलाकों में लोगों को धुएं के कारण आंखों में जलन होने की शिकायत की है। वहीं दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा के दिल्ली से सटे गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में भी पटाखों के कारण काफी प्रदूषण हुआ है। गाजियाबाद में एक्यूआई 301, नोएडा में 342, ग्रेटर नोएडा में 270 रहा है, वहीं गुरुग्राम में 325 और फरीदाबाद में 256 दर्ज किया गया।

About rishi pandit

Check Also

देश में लैंड जिहाद का सबसे बड़ा केंद्र झारखंड है, झारखंड में भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण चरम पर : अरुण सिंह

रांची देश में लैंड जिहाद का सबसे बड़ा केंद्र झारखंड है। झारखंड में भ्रष्टाचार और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *