Monday , July 8 2024
Breaking News

Cyclone Alert: चक्रवात सितरंग से बांग्लादेश में तबाही, 7 लोगों की मौत, बंगाल और मेघालय में अलर्ट

Sitrang cyclone update,cyclone sitrang wreaks havoc in bangladesh 7-killed alert in bengal and meghalaya: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ (Cyclone Sitrang) मंगलवार सुबह बांग्लादेश (Bangladesh) के तट से टकरा गया। बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस चक्रवाती तूफान का असर अब पश्चिम बंगाल में भी दिखने लगा है। कोलकाता समेत कई जिलों में बारिश हो रही है। ‘सितरंग’ तूफान के कारण तटीय इलाकों खासकर सुंदरबन में भारी तबाही हुई है।

बांग्लादेश में चक्रवात के कारण 7 लोगों मौत

बांग्लादेश में चक्रवात सितरंग के दस्तक देने के बाद 7 लोगों की मौत हो गई है। बांग्लादेश में निचले इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। आपदा मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष के प्रवक्ता के मुताबिक बरगुना, नरैल, सिराजगंज जिलों और भोला के द्वीप जिले में कम से कम सात लोग मारे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तूफान के कारण जिस तरह की तबाही हुई है, उससे यह आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। कॉक्स बाजार तट से हजारों लोगों और पशुओं को निकाला गया है।

मेघालय व बंगाल की ओर बढ़ रहा तूफान

इधर बंगाल और मेघालय में भी सितरंग तूफान के चलते अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक सितरंग तूफान मेघालय और पश्चिम बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा है। अगले 12 घंटे में सितरंग और अधिक ताकत के साथ भीषण चक्रवात का रूप लेगा। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात वर्तमान में सागर द्वीप से 380 किमी दूर है। वहीं सितरंग बांग्लादेश से 580 किमी दूर है। मौसम विभाग ने कहा है कि 25 अक्टूबर की सुबह बरीसाल के पास सैंडविप के पश्चिम में बांग्लादेश तट को पार कर सकता है।

कोलकाता में बारिश की संभावना

सितरंग चक्रवाती तूफान के बंगाल में टकराने से पहले तेज बारिश शुरू हो गई है। कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में मौसम बदल गया। सुबह से झमाझम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में तेज बारिश हो सकती है। ऐसे में दिवाली पर आतिशबाजी करने की खुशी कम हो सकती है। मौसम विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, हुगली और मेदिनीपुर में बारिश की संभावना जताई है। मंगलवार सुबह पूर्व मेदिनीपुर में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। कोलकाता में स्थानीय प्रशासन ने मंगलवार तक मछुआरों के समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार 24 परगना चक्रवात से सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है। सुंदरवन क्षेत्र में व्यापक नुकसान की आशंका है। इसके अलावा मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

क्यों किसी को बचा रहे; ममता सरकार को SC से झटका, CBI जांच पर रोक नहीं

नई दिल्ली संदेशखाली में महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीनों के कब्जे के मामले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *