Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: सोमवार को दीपों की झिलमिल रोशनी से जगमगायेगा शहर, घर-घर दीपोत्सव की धूम, गुलजार रहा बाजार

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को दीपोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा, इसके लिए करीब एक माह से घरों में तैयारियां चल रही हैं। माता महालक्ष्मी की पूजन करने तथा दीपों के पर्व दीपोत्सव मनाने के लिए रविवार को जमकर ग्राहकी हुई। हर दुकान पर ग्राहक पहुंचे। रविवार को ही शहर में करीब 32 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है। धनतेरस से घरों को सजाने के साथ रोशनी से जगमगा दिया गया है। धन की देवी लक्ष्मी की पूजन अर्चन के साथ आतिशबाजी की तैयारी की जा रही है। हर घर में दीपावली की तैयारी अंतिम चरण में है। बाजार में सभी दुकानें सजी हुई हैं। धनतेरस की तरह रविवार को भी बाजार गुलजार रहा। एक बार फिर बाजारों में करोड़ों का कारोबार हो रहा है। बाजार हर तरफ रौनक छाई हुई है। पटाखा बाजार में भी जमकर ग्राहकी हो रही है। वाहनों की दुकानों में भी पूरी सजावट के साथ नए वाहनों की बेरायटी बढ़ाकर बुलवाई गई है। फर्नीचर सहित अन्य घर के सजावटी सामान की खूब बिक्री हो रही है।

सोमवार को होगी माता महालक्ष्मी की पूजन

कल ग्रहण होने के कारण सोमवार माता महालक्ष्मी की पूजन अर्चन की जाएगी। माता महालक्ष्मी और भगवान श्री गणेश की संयुक्त पूजन का विशेष महत्व रहता है। गोधूली बेला के बाद पूजन का विशेष महत्व है। पंडितों का कहना है कि देवी लक्ष्मी और गणेश की साथ-साथ पूजन से लाभ और शुभ की पूजन हो जाती है।

रोशनी से जगमगा गए घर

इस वर्ष लगतार वर्षा के कारण घरों की साफ सफाई का ज्यदा समय नहीं मिल पाया है। सफाई के बाद हर घर में रोशनी के लिए ऊपर से लेकर नीचे तक सीरीज और एक से बढ़कर एक रोशनी के आयटम से घरों को रोशनीयुक्त किया गया है। हर घर आंगन में धनतेरस से ही दीप जगमगा रहे हैं। प्रायः सभी घर सीरीज की लड़ियों से रोशन हो रहे हेैं।

हर आंगन में सज रही रंगोली

दीपावली के अवसर पर घरों की रंगाई पुताई के बाद आंगन तक रंगोली सजाई जा रही है। हर तरफ रंग ही रंग नजर आ रहा है। कई लोगों ने अपने घरों के सामने गोबर से लिपाई पुताई की है। वहीं रंग से बेलबूटे बनाकर आंगन को भी सजाया गया है। पर्व को लेकर सभी लोगों में उत्साह उमंग और उल्लास बना हुआ है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *