Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: आर्थिक और सामाजिक बदलाव का बड़ा माध्यम बन रही प्रधानमंत्री आवास योजना- प्रधानमंत्री मोदी

मुख्यमंत्री ने सतना में आयोजित समारोह में सतना जिले के 24 हजार हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश

धनतेरस पर प्रदेश के 4.51 लाख गरीब परिवारों को मिला पक्के आवास का उपहार

आज धनतेरस में प्रदेश में हो रहा है विकास का महायज्ञ- मुख्यमंत्री

प्रदेश में सतना, रीवा, बालाघाट और सागर जिलों में बने हैं एक लाख से अधिक आवासः मुख्यमंत्री


सतना/भोपाल/, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना देश में आर्थिक और सामाजिक बदलाव का बहुत बड़ा माध्यम बन रही है। दीपावली के अवसर पर हम जिंदगी में नयेपन की नई शुरुआत करते हैं। जिससे सुख और समृद्धि के नये द्वार खुलते हैं। मध्यप्रदेश के साढ़े 4 लाख से अधिक भाई-बहनोंके जीवन में धनतेरस के दिन नई शुरुआत हो रही है। अब गरीब परिवार भी अपने निजी पक्के आवास में दीपावली के दीपक जलायेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी धनतेरस के दिन सतना में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के अंतर्गत प्रदेश के साढ़े 4 लाख से अधिक नवनिर्मित आवासों के राज्य स्तरीय गृह प्रवेशम कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की।

इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सतना सांसद गणेश सिंह, विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, महापौर योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेन्द्र सिंह गहरवार, नगर निगम स्पीकर राजेश चतुर्वेदी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र सिंह, सुधा सिंह, पूर्व महापौर ममता पांडेय, पूर्व पिछड़ा वर्ग आयोग सदस्य लक्ष्मी यादव भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सतना जिले को देश और प्रदेश में चूना-पत्थर और सीमेंट के लिये जाना जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना में सीमेंट और गृह निर्माण की सामग्री की मांग बढ़ती है और रोजगार के विपुल अवसर पर भी मिलते है। मध्यप्रदेश में आवास निर्माण के लिये लगभग 50 हजार से अधिक राज मिस्त्री प्रशिक्षित किये गये है। इनमें 10 हजार हमारी बहनें राजमिस्त्री के रुप में काम कर रही हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश में इन घरों के बनाने में 22 हजार करोड़ रुपये खर्च हुये हैं। यह राशि प्रदेश के अलग-अलग गांवों में पहुंची हैं।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों के लिये समर्पित है। सरकार का लक्ष्य नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के साथ ही उनके पैसे की बचत करना भी है। गरीबों को बीमारी के रुप में अचानक आई विपत्ति के कारण कर्ज नहीं लेना पड़े, इसके लिये आयुष्मान भारत योजना शुरु की है। अब तक देश के लगभग 4 करोड़ से अधिक मरीज योजना के तहत मुफ्त इलाज ले चुके हैं। उनके करोड़ो रुपये की बचत भी हुई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की चर्चा करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि यह योजना किसानों के लिये वरदान साबित हुई है। इस राशि से वह खेती-किसानी में जरुरत के समय खाद-बीज ले सकते हैं।

इसके पूर्व प्रधानमंत्री श्री मोदी के सतना में राज्य स्तरीय गृह प्रवेशम के कार्यक्रम में वर्चुअली रूप से शामिल होने पर शारदा प्रबंध समिति मैहर के वेद वेदांत विद्यालय के बटुक छात्रों द्वारा शंख ध्वनि और मंत्रोच्चार से प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर प्रदेश के साढ़े 4 लाख से अधिक हितग्राही परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के नवनिर्मित उनके आवासों में गृह प्रवेश कराया। गृह प्रवेशम के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उचेहरा विकासखंड के लालपुर की राधा कुशवाहा, आशा सिंह, गीताबाई साकेत एवं अन्य हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप घर की चाबी और श्रीफल तथा फलों की डलिया भेंटकर गृह प्रवेश कराया। सतना जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में अब तक 1 लाख 214 आवास पूर्ण किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले की एक लाखवीं हितग्राही गीताबाई साकेत को प्रतीक स्वरुप घर की चाबी भेंट की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान को उनके मुखाकृति उकेरे हुई ताम्र पट्टिका तथा लगभग 2 हजार हितग्राहियों द्वारा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को लिखे गये धन्यवाद पत्र भी भेंट किए गए। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने किया।

मुख्यमंत्री ने सतना जिले को दी 280 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

सतना में आयोजित प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के गृह प्रवेशम के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी और विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों के रुप में 280 करोड़ 13 लाख 47 हजार रुपये लागत के 67 विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह स्थल पर विधिवत पूजा-अर्चना कर निर्माण कार्यों की शिलापट्टिका का अनावरण किया। इन विकास कार्यों में 208 करोड़ 34 लाख 9 हजार रुपये लागत के 48 निर्माण कार्यों का शिलान्यास और 71 करोड़ 79 लाख 38 हजार रुपये लागत के 19 नवनिर्मित निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।

झलकियां
1- वर्चुअल माध्यम से जुड़ने पर प्रधानमंत्री जी का वेद वेदांती विद्यालय के छात्रों ने मंत्रोच्चार तथा शंख ध्वनि से स्वागत किया।
2- प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर गृह प्रवेशम पट्टिका का अनावरण किया।
3- समारोह में मुख्यमंत्री जी को सांसद गणेश सिंह ने हजारों प्रधानमंत्री आवास हितग्राहियों द्वारा दिये गये आभार पत्रों की टोकरी सौंपी।
4- समारोह में मुख्यमंत्री जी को ताम्र पट्टिका पर बनाई गई उनकी छायाकृति भेंट की गई।
5- समारोह स्थल मे पहुंचने पर स्थानीय लोक नृत्य कलाकारों ने ढोल, मादल के साथ लोक नृत्य करते हुये मुख्यमंत्री जी का पारंपरिक स्वागत किया।
6- मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहीं 108 बेटियों से भेंट कर
आर्शीवाद दिया।
7- समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उपलब्धियों से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के सतना हवाई पट्टी पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को सतना प्रवास के दौरान हैलीकॉप्टर से हवाई पट्टी सतना पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान का वनमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल और सांसद सतना गणेश सिंह ने पुष्प गुच्छ भेंटकर आगवानी की। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया भी मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ सतना पहुंचे। इस मौके पर विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, महापौर नगर निगम योगेश ताम्रकार, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, शंकरलाल तिवारी, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एएसपी एसके जैन, एसडीएम सिटी नीरज खरे सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री कोविड में अनाथ हुए बच्चों के साथ मनाएँगे दीपावली

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि धनतेरस से ही दीपावली पर्व आरंभ होता है। मैं 23 अक्टूबर को दीपावली का महापर्व ऐसे बेटे-बेटियों और भांजे-भांजियों के साथ मनाऊँगा, जो कोविड के कारण अपने माता-पिता को खो चुके हैं। ऐसे बच्चों से खुशियाँ बाँटना और उनके साथ त्यौहार मनाना मुझे प्रसन्नता और खुशी देगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी जिलों के कलेक्टर्स भी ऐसे बच्चों के साथ त्यौहार की खुशियाँ साझा करने और उन्हें उपहार देने के लिए कार्यक्रम करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

व्यापारी को बकाया बिल का फर्जी मैसेज भेज लगाई 5.50 लाख की चपत

 आलीराजपुर  शहर में साइबर अपराध के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *