Saturday , October 5 2024
Breaking News

Relationship: सुखी दांपत्य जीवन के 5 अचूक उपाय, पति- पत्नी में कभी नहीं होंगे झगड़े

Husband-Wife Relationship: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मनुष्य के पूरे जीवन में कई बार ऐसी समस्या आ जाती है जो उसके जीवन पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालती है। अक्सर व्यक्ति का वैवाहिक जीवन कई ऐसी समस्याओं का शिकार हो जाता है। जिनका उसके साथ किसी भी प्रकार का वास्ता नहीं होता है पर हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने की कोशिश कर रहे हैं। जिनसे आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बिता सकते हैं। यदि आपका विवाहित जीवन किसी न किसी समस्या जूझ रहा है जिसकी वजह से आपके विवाहित रिश्ते को काफी चोट पहुंचती है तो आपको जल्द ही इसका उपाय करना चाहिए। आज हम कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके और आपके वैवाहिक जीवन के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होंगे।

1.कहा जाता है कि पति के भोजन कर लेने के बाद उसी थाली में पत्नी को भोजन करना चाहिए. साथ ही पति द्वारा छोड़े गए खाने के अंश का सेवन भी पत्नी द्वारा किया जाना चाहिए। ऐसा करने से पति और पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है। यह बात पतियों पर भी लागू होती है।

2.पति अपनी पत्नी को सदैव सम्मान करें, पति अपनी पत्नी को सम्मान बिल्कुल लक्ष्मी की तरह करें तो घर शांति बनी रहती है शादीशुदा जिंदगी खुशहाल बितता है। जिस घर में महिलाओं का सम्मान होता है वहीं लक्ष्मी निवास करती हैं।

3.शास्त्रों के अनुसार सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पीपल और केले के पेड़ की पूजा करना फलदायक होता है।

4.आपके द्वारा कमाए जाने वाले वेतन को प्रतिमाह अपनी पत्नी को दें और आपकी पत्नी द्वारा ही उस वेतन को तिजोरी में रखा जाए इससे धन में वृद्धि होती है।

5.पति या पत्नी द्वारा कभी भी अपने जीवनसाथी को उसकी कम आय के लिए ताने मारने का काम नहीं किया जाना चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं और दूरियां बढ़ने लगती है।

सुखी दांपत्य जीवन के लिए कुछ टोने- टोटके

1. यदि कोई स्त्री रात्रि के समय एक चुटकी सिन्दूर अपने पति के सिराहने रखे और प्रातः बिस्तर पर उठने से पहले (पलंग से उतरने से पूर्व) ही वह सिंदूर अपनी मांग में भर ले तो पति-पत्नी का दाम्पत्य जीवन खुशहाल बना रहेगा।

2. यदि पत्नी सदैव अपने हाथ में पीली चूड़ी पहन के रखे तो भी दाम्पत्य जीवन में प्रेम व सुख बना रहेगा।

3 . विवाह पश्चात विदाई के समय यदि एक लोटे पानी में एक चुटकी हल्दी, एक रूपये का सिक्का व गंगाजल डालकर दुल्हन के सर पर से ग्यारह बार उसार कर उसके आगे डाल दिया जाय तो उसका वैवाहिक जीवन सदैव सुखमय बना रहेगा।

4. यदि कभी कोई स्त्री दान करना चाहे तो दान सामग्री में लाल सिंदूर के साथ इत्र की शीशी, चने की दाल तथा केसर अवश्य रखें. इससे पति की आयु में वृद्धि होती है ।

5. यदि विवाहित स्त्री नित्य प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करे एवं माँ दुर्गा के 108 नामों का जाप करे तो उस स्त्री का परिवार खुशहाल और दाम्पत्य प्रेम अटूट बना रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

नवरात्रि 2024 विशेष-वित्तीय स्थिरता और व्यवसाय में लाभ के लिए करें ये 6 ज्योतिषीय उपाय

नवरात्रि 2024 की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि का पर्व माता दुर्गा के नौ सिद्धांतों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *