Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Chocolate Side Effects: चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो इन नुकसान को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Chocolate Side Effects: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  टेस्ट में शानदार होने के लिए कई लोगों को चॉकलेट खाना बेहद पसंद होता है। चॉकलेट खाने के कई शारीरिक लाभ भी होते हैं और यदि आप दुबले पतले हैं तो चॉकलेट खाकर आप तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन एक तरफ जहां चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं तो इसके सेवन से कई तरह की परेशानियां भी खड़ी हो सकती है, इसलिए यदि आप भी चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो इससे होने वाले नुकसान को बिल्कुल भी नजरअंदाज करने की भूल न करें।

चॉकलेट खाने से एलर्जी

कई लोगों को Chocolate खाने से एलर्जी की भी समस्या होती है। साल 2017 में प्रकाशित जर्नल ऑफ फूड प्रोटेक्शन की रिपोर्ट में बताया गया है कि कई चॉकलेट बार में दूध और नट्स जैसे अघोषित एलर्जी खाद्य पदार्थ होते हैं जो गंभीर प्रतिक्रिया देते हैं। यदि आपको भी दूध या नट्स से एलर्जी है तो चॉकलेट का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

चॉकलेट में टॉक्सिन्स

Chocolate में कई ऐसे टॉक्सिन्स होते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। जर्नल ऑफ फूड कंपोजिशन एंड एनालिसिस में मार्च 2018 की में रिपोर्ट में खुलासा किया था कि संसाधित चॉकलेट और कच्चे कोको में कैडमियम और निकल का असुरक्षित स्तर होता हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ये दोनों ही धातुएं जब शरीर में जमा होती है तो हार्ट से संबंधित बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

हानिकारक बैक्टीरिया

चॉकलेट के जरिए हानिकारक बैक्टीरिया भी तेजी से शरीर में पहुंचने का खतरा रहता है। साल 2015 में इस संबंध में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक चॉकलेट के 25 प्रतिशत सैंपल में बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना रहती है।

चॉकलेट व कैंसर का संबंध

चॉकलेट खाने से कई फ्लेवोनॉयड्स मिलते हैं, ये एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। जुलाई 2016 में एक रिसर्च के मुताबिक शोधकर्ताओं ने प्रोस्टेट कैंसर वाले कई हजार लोगों का सर्वेक्षण किया। इसमें यह संकेत मिला कि शुगर-फ्री चॉकलेट मोटापे और कैंसर के जोखिम को बढ़ाने से रोकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि चॉकलेट में शुगर का स्तर ज्यादा होगा तो यह नुकसान पहुंचा सकती है।

वजन बढ़ाती है Chocolate

Chocolate शरीर का वजन तेजी से बढ़ाती है। अमेरिका में 36 फीसदी आबादी में मोटापा एक बड़ी समस्या है। मार्च 2015 के एक रिसर्च पेपर में बताया गया है कि चॉकलेट कैंडी खाने और वजन बढ़ने का सीधा संबंध है। यदि आप पहले से मोटे हैं तो आपके चॉकलेट खाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा चॉकलेट शरीर में एसोफैगल स्फिंक्टर के दबाव को कम करता है, ऐसा होने पर व्यक्ति थोड़ा गुस्सैल प्रवृत्ति का हो सकता है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *