Saturday , June 29 2024
Breaking News

Samudra shastra: बच्चों को बुरी नज़र लगने के होते ये संकेत, इन लक्षणों से पहचानिये

Upaaye according to samudrik shastra these signs are there for children to evil eye: digi desk/BHN/ हिंदू धर्म में हमारे पूर्वजों के समय से चलती आ रही प्राचीन परंपरा और मान्यताएं आज भी हमारे जीवन का हिस्सा हैं। इन्हीं मान्यताओ में से एक हैं बच्चों को बुरी नजर लगना। यदि आप नजर लगने के उपाय या बच्चों की बुरी नजर उतराने के ढूंढ रहें हैं तो सबसे पहले आपका ये जानना जरुरी हैं कि बुरी नजर का लगना कोई रोग नहीं हैं। कई लोग इसे अंधविश्वास का भी नाम देते हैं परंतु मानने वाले मानते हैं कि बुरी नजर लगने से बच्चे बीमार हो जाते हैं या खाना पीना छोड़ देते हैं। सामान्यत: यह मान्यता हैं कि बुरी नजर या कुद्रष्टि लगने पर मनुष्य की सभी सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं और उसके सभी अच्छे विचार बुराई से बदलने लगते हैं जो कष्ट का कारण बन सकती हैं। मान्यताओं के अनुसार जब बच्चे बहुत छोटे होते हैं तब उन्हें नजर जल्दी लगती हैं क्योंकि वह कोमल होते हैं। नजर लगाना अथवा नजर लगने के कुछ सामान्य लक्षणों के द्वारा आप आसानी से कूद्रष्टि लगने को पहचान सकते हैं।

बच्चों को नजर लगने के कुछ अहम संकेत

1- बच्चे का बार बार बीमार होना या चिड़चिड़ा होना।

2- अचानक उल्टी या डायरिया का होना।

3- बिना बात के धन संबंधी नुकसान होना।

4- बच्चे का बेवजह रोना।

5- आंखों का रंग बदलना।

6- अक्सर दूध का फट जाना।

छोटे बच्चो को बुरी नजर लगने पर घरेलु उपचार क्या करे उससे पहले यह समझ लें की बुरी नजर लगना कोई रोग नहीं हैं यह किसी की हाय,कुद्रष्टि होती है जो बड़े-बड़े दिग्गजों और वृक्षों तक को धरासाई कर देती।

बच्चों की नजर उतारने के दस चमत्कारिक उपाय

1 – छोटे बच्चे बहुत नाजुक होते हैं इसलिए उनकी नजर भगवान पर चढ़े नाजुक फूल, शकर या दूध से भी उतारी जा सकती है।

2- एक तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल लेकर बच्चे पर से 11 बार सिर से पैर तक उतारें। इसे किसी गमले में डाल दें परंतु वह पौधा तुलसी का नहीं होना चाहिए। बच्चे पर नजर का प्रभाव कम या समाप्त हो जाएगा।

3- ऐसे ही दोनों हाथों की मुट्ठी में शकर लेकर सिर से पैर तक दोनों हाथों से गोल घुमाते हुए नजर उतारें और उसे तुरंत पानी में घोलकर कर बाथरूम के पानी की तेज धार में बहा दें। इससे बच्चों को लगी मीठी नजर हट जाती है।

4- दूध में मिश्री डालकर 7 बार उतारें और शिव मंदिर या पीपल वृक्ष के नीचे रख आएं इससे भी अपनों की लगी नजर हट जाती है।

5- नमक, राई, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके और सूखी लाल मिर्च बच्चे के ऊपर से 7 या 21 बार ऊपर सेव नीचे उतार कर जलते अंगारे पर या जलते रसोई घर में जलती गैस पर डालकर जलाने से बुरी नजर द्रष्टिदोष मिट जाता है।

6- शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर उनके कंधे पर से सिंदूर लाकर नजर लगे बच्चे के माथे पर लगाने से बुरी नजर का प्रभाव कम हो जाता है।

7- कभी-कभी स्तनपान करते हुए बच्चे को नजर लग जाती है। ऐसे में इमली की तीन छोटी डालियों को लेकर उनमे एक और से आग में जलाकर दूसरी ओर से हाथ में पकड़ें और नजर लगे बच्चे के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा देने से स्तनपान करते बच्चे की नजर दूर हो जाती हैं।

8- भोजन करते हुए लगी नजर भोजन की किसी विशेष सामग्री के प्रति बच्चों में अरूचि पैदा कर देती है। ऐसे में तैयार भोजन में से थोड़ा-थोड़ा भोजन एक किसी भी पेड़ के पत्ते पर लेकर उस पर गुलाबजल या गुलाब की पत्तियां छिड़ककर रास्ते में रख दे। फिर बच्चे को खाना खिलाएं। नजर हट जाएगी।

9- लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्टी के एक छोटे बर्तन में आग लेकर जलाएं। फिर उसकी धूनी नजर लगे बच्चे को दें। किसी प्रकार की नजर हो दूर हो जाएगी।

10- बार-बार बुरी नजर लगती हो तो उससे बचने के लिए प्रति शनिवार बच्चे के ऊपर से झाड़ू या उसी के बाएं पैर की चप्पल या जूता लेकर 7 बार उल्टे क्रम से उतारें और दरवाजे की दहलीज पर तीन बार झाड़ कर अंदर आ जाए। इससे भी नजर दोष दूर हो जाती यह बहुत पुराना प्रयोग है जो कई लोग गांव देहात में आज भी करते है।

11- बच्चा दूध पीने में आनाकानी करें तो शनिवार के दिन कच्चा दूध उसके ऊपर से सात बार वारकर कुत्ते को पिला देने से बुरी नजर का प्रभाव दूर हो जाता है।

12- यदि कोई बच्चा नजर दोष से बीमार रहता है और उसका शारीरिक और मानसिक विकास रुक गया है तो फिटकरी और काली एवं पीली सरसों को मिलकर बच्चे के ऊपर से सात बार वारकर चूल्हे पर झोंक देने से नजर उतर जाती है। यह उपाय सुबह, दोपहर एवं शाम तीनों समय करें इससे एक ही दिन में नजर दोष दूर हो जाता है।

About rishi pandit

Check Also

श्रावण मास की शुरुआत भी सोमवार से और समाप्ति भी सोमवार को, 29 दिनों का होगा श्रावण मास

 इस वर्ष सावन मास काफी खास है, क्योंकि सोमवार के दिन से शुरू हो रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *