Friday , May 17 2024
Breaking News

Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर बढ़ाना है तो करें इन 7 घरेलू नुस्खों का उपयोग

Low blood pressure if you want to increase low blood pressure then definitely use these 7 home remedies: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अनियमित दिनचर्या व खानपान में लापरवाही के कारण लो ब्लड प्रेशर इन दिनों सामान्य बात हो गई है। Low Blood Pressure के हाइपोटेंशन के रूप में भी जाना जाता है। यह आमतौर पर दवाओं से साइड इफेक्ट, निर्जलीकरण, बीमारियों और तनाव चिंता आदि के कारण भी हो सकता है। 90/60 मिमी एचजी से कम रक्तचाप को हाइपोटेंशन माना जाता है। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए भी हाइपोटेंशन की समस्या को कम किया जा सकता है। यदि आप भी Low Blood Pressure की समस्या से पीड़ित है तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं –

आहार में अधिक नमक लें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक Low Blood Pressure की स्थिति में अतिरिक्त नमक का सेवन करना चाहिए। उच्च सोडियम का सेवन निम्न रक्तचाप के लिए फायदेमंद हो सकता है। नमक का अधिक सेवन रक्तचाप को कम होने पर बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि यह उच्च रक्तचाप से निकटता से जुड़ा हुआ है।

कॉफी का सेवन करें

कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थ Low Blood Pressure को बढ़ा देता है। कॉफी फायदेमंद हो सकती है क्योंकि यह हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ाती है।

ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें

निर्जलीकरण के कारण भी Low Blood Pressure की समस्या हो सकती है। पानी में पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं, जो सामान्य ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए Low Blood Pressure दूर करने के लिए ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

समय पर भोजन करें

अपने भोजन में कम कार्बोहाइड्रेट वाली खाद्य सामग्री रखें। दिन में थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर हल्का भोजन करते रहें। ऐसा करने से भी Low Blood Pressure की समस्या दूर हो जाती है।

तुलसी के पत्ते

घर पर ही Low Blood Pressure की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है तुलसी के पत्ते करना। तुलसी के पौधे में पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई खनिज होते हैं, जो स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में सहायता करते हैं। विटामिन सी से भरपूर तुलसी के पत्ते सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन युक्त भोजन लें

Low Blood Pressure को ठीक करने के लिए संतुलित विटामिन का सेवन करना चाहिए। विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ यदि आप कम खाते हैं तो आप एनीमिया हो सकता हैं, जिससे निम्न रक्तचाप की समस्या हो सकती है। भोजन में विटामिन B-12 की भरपूर मात्रा होना चाहिए।

ग्रीन टी भी बढ़ाती है ब्लड प्रेशर

ग्रीन टी में उच्च एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज सामग्री होती है, इस कारण से Low Blood Pressure के इलाज के लिए ग्रीन टी का उपयोग किया जा सकता है। ग्रीन टी शरीर से फैट बर्न भी करता है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *