Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: 11 अक्टूबर को ‘शिवमय’ होगा पूरा मध्यप्रदेश


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ 11 अक्टूबर को पूरा मध्यप्रदेश शिवमय होने जा रहा है। अवसर होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश की ऐतिहासिक, पौराणिक धार्मिक नगरी उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण। उज्जैन में “श्री महाकाल लोक“ के साथ ही पूरे प्रदेश में गाँव-गाँव, शहर-शहर देवालयों में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होकर शिव भजन, पूजन, कीर्तन, अभिषेक, आरती करेंगे। शंख-ध्वनि होगी, घंटे-घड़ियाल बजाए जाएंगे। मंदिरों, नदियों के तट तथा घर-घर दीपक जलाए जाएंगे। धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा भोजन-भंडारे होंगे।
कार्तिक मेला ग्राउंड उज्जैन में प्रधानमंत्री श्री मोदी के सभा-स्थल पर शिवमय थीम पर केन्द्रित साज-सज्जा की जाएगी। साथ ही विशेष ध्वनि, प्रकाश एवं सुगंध के माध्यम से मंदिर के पवित्र वातावरण का निर्माण किया जाएगा। संतों के लिए अलग से मंच की व्यवस्था की गई है। प्रख्यात गायक कैलाश खेर द्वारा महाकाल स्तुति गान होगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे ‘श्री महाकाल लोक’

महाकाल की नगरी में सायंकाल 5 से रात्रि 8ः30 बजे तक रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिवसीय प्रवास पर मंगलवार 11 अक्टूबर को उज्जैन आयेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी भारतीय वायुसेना के विमान से दोपहर 3ः35 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट से रवाना होकर सायं 4ः30 बजे इंदौर एयरपोर्ट और वहाँ से सायंकाल 5 बजे उज्जैन हेलीपेड पहुँचेंगे।
प्रधानमंत्री श्री मोदी सायंकाल 5ः25 बजे श्री महाकालेश्वर मंदिर आगमन के बाद महाकालेश्वर के दर्शन कर पूजा-अर्चना करेंगे। प्रधानमंत्री सायंकाल 6ः25 से 7ः05 बजे तक ‘श्री महाकाल लोक’ राष्ट्र को समर्पित कर कार्तिक मेला ग्राउण्ड में जन-समारोह में शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री श्री मोदी रात्रि 8ः30 बजे उज्जैन हेलीपेड से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर इंदौर एयरपोर्ट पहुँचेंगे और रात्रि 9 बजे इंदौर एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली के लिये प्रस्थान करेंगे।

उज्जैन एवं इंदौर संभाग की प्रत्येक ग्राम-पंचायत से श्रद्धालु कार्यक्रम स्थल पर पहुँचेंगे। धार्मिक अनुष्ठान संपादित करने वाले तड़वी, पटेल, पुजारी और विभिन्न समुदायों के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे। सभा स्थल पर 60 हजार से अधिक नागरिकों की उपस्थिति की संभावना है। उज्जैन में शिप्रा नदी के सभी घाटों पर लगभग एक लाख श्रद्धालु एलईडी स्क्रीन पर कार्यक्रम देखेंगे।
प्रत्येक ग्राम के किसी एक मंदिर में सभी ग्रामवासी एकत्रित होकर पूजन-पाठ-अनुष्ठान करेंगे। इसी प्रकार शहरी वार्डों के प्रमुख मंदिरों में भी धार्मिक-आयोजन होंगे। इन सभी स्थान पर भी एलईडी स्क्रीन पर कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था रहेगी। प्रदेश के सभी शासकीय देव-स्थानों पर दीपमालाएँ जला कर रोशनी की जाएगी। प्रदेश के सभी बड़े शिव मंदिरों जैसे टीकमगढ़ का बांदकपुर मंदिर, छतरपुर का जटाशंकर मंदिर आदि स्थानों में सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन किए जाएंगे। यहाँ बड़ी स्क्रीन लगाकर कार्यक्रम का प्रसारण होगा। भजन-पूजन, भोजन-भंडारों की व्यवस्था भी होगी।
उज्जैन एवं इंदौर संभाग के हर जिले से विभिन्न समाज और संस्थाओं के अध्यक्ष, पार्षद, सरपंच, तड़वी, पटेल, पुजारी आदि को लोकार्पण कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र से जल लेकर आएंगे और उज्जैन रुद्रसागर में समर्पित करेंगे। मंगलवार 11 अक्टूबर को संध्या काल में महाकाल लोक परिसर के लोकार्पण के समय प्रदेश में नागरिकों द्वारा घर-घर दीपक जलाए जाएंगे।

श्री महाकाल लोक के लोकार्पण पर भक्तिमयी होंगे नगर और गांव
चित्रकूट, मैहर, बिरसिंहपुर, सतना में भी भक्ति की लहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उज्जैन में महाकाल मंदिर के विस्तार से संबंधित कार्यों ‘‘श्री महाकाल लोक’’ का लोकार्पण मंगलवार 11 अक्टूबर को किया जा रहा है। पूरे प्रदेश के साथ ही सतना जिले के ग्रामीण और नगरवासी कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़कर इन ऐतिहासिक पलों के प्रत्यक्षदर्शी और साक्षी बनेंगे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, समाज के सभी वर्गों, मंदिर प्रबंधन के पदाधिकारियों एवं पुजारियों तथा आम नागरिकों से उत्साह पूर्वक सहभागिता निभाने की अपील की है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार सभी मंदिरों की साफ-सफाई और साज-सज्जा की गई है। ग्राम स्तर और वार्ड स्तर के सभी मंदिरों में सजावट और साफ-सफाई की गई है। वहीं गांव और वार्ड के प्रमुख मंदिरों में एलईडी की बड़ी स्क्रीन लगाकर उज्जैन से महाकाल लोक लोकार्पण के सीधे प्रसारण को दिखाने की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के अनुसार सायं काल 5 बजे आमजन के सहयोग से दीपों के प्रज्वलन, पूजा-अर्चना तथा भजन-कीर्तन के कार्यक्रम भी मंदिरों में होंगे। प्रसाद वितरण की व्यवस्था भी स्थानीय नागरिकों एवं पुजारियों के सहयोग से की जाएगी।

जिले के धार्मिक महत्व के नगर चित्रकूट, मैहर और बिरसिंहपुर के अलावा सतना शहर और प्रत्येक जनपद पंचायत क्षेत्र के प्रमुख मंदिर और नगरीय निकायों के प्रमुख मंदिरों में विशेष प्रसारण की व्यवस्था और भजन-कीर्तन के कार्यक्रम होंगे।
चित्रकूटः- सतना जिले की प्रसिद्ध धार्मिक नगरी चित्रकूट के कामतानाथ, हनुमान धारा, सती अनुसुइया, गुप्त गोदावरी, रघुवीर मंदिर, आचार्य आश्रम सहित लगभग सभी प्रमुख मंदिरों में इस अवसर पर भक्तिमय कार्यक्रम होंगे।

मैहरः- सतना जिले के पवित्र नगर मां शारदा की नगरी मैहर में मां शारदा मंदिर सहित बड़ा अखाड़ा मंदि,र स्वामी नीलकंठ आश्रम ओइला, गोलामठ मंदिर, चंडी देवी मंदिर मैहर, गोपाल बाग मंदिर हरनामपुर, रामबाग मंदिर हरनामपुर, दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर मैहर, श्री राम जानकी मंदिर पोंड़ी, दुर्गा जी मंदिर रैगवां, हनुमान मंदिर भदनपुर और हनुमान जी मंदिर चपना में विशेष कार्यक्रम होंगे।
बिरसिंहपुरः- जिले के बिरसिंहपुर नगर परिषद मुख्यालय में प्रसिद्ध गैवीनाथ धाम के शिव और गौरी मंदिर सहित विभिन्न शिव मंदिरों में विशेष आयोजन किए जाएंगे। इसी प्रकार पूरे जिले में ग्रामीण क्षेत्र और नगरीय क्षेत्र के प्रमुख मंदिरों में श्री महाकाल लोक के लोकार्पण पर विशेष कार्यक्रम होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी पसंद की तारीख और उपार्जन केन्द्र में बेंच सकते हैं उपज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा किसानों की उनकी उपज बेंचने की व्यवस्था को सुगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *