Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: नानाजी की परिकल्पना को पूरा करने के लिये सरकारें अहम् भूमिका निभायेंगी- डॉ वीरेंद्र कुमार


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार सोमवार की सुबह चित्रकूट पहुंचे, सर्वप्रथम सियाराम कुटीर पहुंचकर नानाजी को श्रद्धांजलि अर्पित की उसके बाद ग्रामोदय मेले में पहुँचे और मेला परिसर का जायजा लिया।केन्द्रीय मंत्री डॉ कुमार ने कहा कि मनुष्य को तन और मन से सदैव स्वस्थ रहना चाहिये जो कि आज के परिवेश में अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि ग्रामोदय मेला ही भारत का सुनहरा भविष्य का माध्यम है और सरकारों के हर विभाग को इस मेले से सीख लेनी चाहिये इस मेले को गुरू बनाना चाहिये। उन्होने कहा कि नानाजी ने जो सपना देखा था वह अब व्यापक रूप ले चुका है। नानाजी भले ही शरीर से आज हमारे बीच न हों पर ये ग्रामोदय मेला इस बात का सदैव एहसास कराता हैं कि नानाजी देशमुख आज भी हमारे पास हैं। नानाजी की परिकल्पना को पूरा करने के लिये सरकारें अहम् भूमिका निभायेंगी।

ग्रामोदय मेले में ‘प्रतिभा‘ की खोज, विभिन्न प्रतियोगिताओं का हो रहा आयोजन 100 से अधिक विद्यालयों के विद्यार्थियों ने की सहभागिता
चित्रकूट में ‘ग्रामोदय मेला‘ के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। प्रथम दिन सुरेन्द्रपॉल ग्रामोदय विद्यालय में चित्रकूट तथा मझगवां क्षेत्र के 100 से अधिक विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

जिसमें प्रथम दिन मेंहदी में 320, रंगोली में 432 तथा कलश सज्जा में 124 विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों के स्तर को ध्यान में रखकर प्रतियोगिता को माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक तथा महाविद्यालय समूहों में करायी गयी। दूसरे दिन चित्रकला प्रतियोगिता में 260 व निबंध प्रतियोगिता में 380 बच्चों ने सहभागिता की। चित्रकला प्रतियोगिता में चित्रकूट के प्राकृतिक दृश्य या ग्रामीण परिवेश तथा नशा उन्मूलन व कोई ऐतिहासिक या पौराणिक गाथा विषय पर वर्ग सह प्रतियोगिता आयोजित की गई। निबंध के विषय मां मंदाकिनी नदी का संरक्षण एवं संवर्धन तथा स्वाधीनता संग्राम में स्थानीय क्रांतिकारियों एवं महापुरुषों का योगदान व भारत रत्न नानाजी देशमुख का व्यक्तित्व व कृतित्व विषय रखे गये।

स्वस्थ पशु प्रतियोगिता में पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर पशुपालकों को किया गया पुरुस्कृत

ग्रामोदय मेले के दूसरे दिन स्वस्थ्य पशु प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद के विभिन्न ग्रामों से किसान पशु पालकों ने अपने पशुओं के साथ प्रतिभाग किया। राम सैय्या के पशुपालक योगेश जैन अपने साथ गिरी नस्ल की नंदिनी गाय लेकर आए थे जिसकी उम्र 9 वर्ष है जो प्रतिदिन 17 लीटर दूध देती है और इसकी कीमत लगभग 3 लाख रुपये बताई।
भागलपुर के किसान देव कुमार अपने बकरे कल्लू को लेकर आए थे जो लगभग 1 वर्ष 8 माह का है और इसकी कीमत उन्होंने लगभग 25 हजार रुपए बताई जो शुद्ध देसी नस्ल का बकरा है।

पाल देव के किसान राम लखन किसानी के साथ मुर्गी पालन का कार्य करते हैं वे कड़कनाथ नस्ल के मुर्गी-मुर्गा लेकर आए थे उन्होंने बताया कि वे 5 साल से मुर्गी पालन का कार्य कर रहे हैं और एक मुर्गा लगभग 14 से 15 सौ रुपए में बिक जाते है और यह आमदनी का अच्छा स्रोत है।
बरुआ के किसान महेंद्र सिंह अपने 2 वर्ष के सिरोही नस्ल के बकरे को लेकर आए थे जिसकी कीमत उन्होंने लगभग 50 हजार रुपये बताई। भगनपुर के किसान राजेंद्र अपने बकरे को लेकर आये थे जो कि यमुनापारी सिरोही नस्ल की क्रॉस ब्रीड है उसकी कीमत 25 हजार रुपये बताई। इसके अतिरिक्त अनेक पशुपालक किसान अपने अपने पशु जिसमे बकरी, गाय, बैल व भैंसों को लेकर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

स्वामित्व योजना से गांव होंगे आत्मनिर्भर, रोजगार के अवसर बढेंगे- कमल पटेल

क्रेता-विक्रेता सम्मलेन में कृषि मंत्री

प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार की स्वामित्व योजना से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मालिकाना हक मिला है और गांवों का मूल्य संवर्धन भी हुआ है। आत्मनिर्भर भारत की ओर इस पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और गांव आत्मनिर्भर होंगे। कृषि मंत्री श्री पटेल सोमवार को सतना जिले के चित्रकूट में आयोजित ग्रामोदय मेला शरदोत्सव में क्रेता-विक्रेता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार के मुख्यातिथ्य में आयोजित इस संगोष्ठी में हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष आशुतोष तिवारी, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, फिक्की भोपाल से सौरभ मिश्रा, पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, जिला उद्योग संघ के गोपी गेलानी, सतना के व्यवसायीगण एवं महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी भी उपस्थित थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि राष्ट्र ऋषि नानाजी ने मनुष्य के जीवन को सार्थक करने का मूल मंत्र दिया है। ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की अवधारणा और नानाजी की प्रेरणा से देश आत्मनिर्भरता और खुशहाल भारत की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि आजाद भारत में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सबसे बड़ी स्वामित्व की योजना लागू कर ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था और रोजगार के अवसरों के द्वार खोल दिए हैं। गांवों के विकास और किसानों के कल्याण की सबसे बड़ी योजना है। गांव के लोगों को पुश्तैनी मिल्कियत का दस्तावेजी मालिकाना हक प्रदान किया है। स्वामित्व योजना से अब किसानों और ग्रामीण बेरोजगारों को कृषि के अलावा अन्य काम धंधों के लिए बैंक का ऋण भी मिल सकेगा। गांव आत्मनिर्भर होंगे तो देश भी आत्म निर्भर बनेगा।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत में गांवों के आत्म निर्भरता की प्रमुख भूमिका होगी। देश की अर्थव्यवस्था गांवों से ही चलती है। किसान जब अपनी उपज का मूल्य लेकर बाजार जाता है, तो बाजार में मांग बढ़ती है और मांग पूर्ति के लिए ही कल कारखानों के पहिए चलते हैं। आत्मनिर्भर भारत को बनाने के अभियान में हर वर्ग, हर समाज, हर व्यक्ति की साझेदारी जुड़नी चाहिए।

ग्रामोदय मेला में लगाये स्टालो का मंत्रियो ने किया अवलोकन

चित्रकूट में 9 से 12 अक्टूबर तक ग्रामोदय से राष्ट्र उदय की अवधारणा पर होने वाले ग्रामोदय मेला में ‘एक जिला-एक उत्पाद’ के अलावा राज्य शासन के कई विभाग भी सहभागिता कर रहे हैं। चार दिवसीय ग्रामोदय मेला में तीन अलग-अलग डोम तैयार किये गए है। पहले डोम में एक जिला-एक उत्पाद’ की विशेष प्रदर्शनी, दूसरे डोम में मध्यप्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के सभी विभागों के लिए प्रमुख विभागीय कार्यक्रम, विकास गतिविधियों, योजनाओं, नीतियों आदि को प्रदर्शित करने वाले स्टॉल एवं तीसरे डोम में केन्द्र शासन के मंत्रालय/उपक्रम तथा निजी क्षेत्र की कंपनियों की योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई है।

सोमवार को मेले के द्वितीय दिवस केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार, राज्य शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल एवं खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने ग्रामोदय मेला शरदोत्सव के कार्यक्रमों में शिरकत की। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार एवं कृषि मंत्री श्री पटेल ने मेला परिसर में लगाई गई विभिन्न योजनाओं और उत्पादों के प्रदर्शनी स्टाल पर जाकर प्रदर्शनी का अवलोकन किया। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कृषि मंत्री कमल पटेल ने ग्रामीण आजीविका मिशन के स्टाल के भ्रमण के दौरान आजीविका मिशन की स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार की गई कलात्मक सजावटी वस्तुओं के बारे में जानकारी ली। इस अवसर मंत्री श्री पटेल ने डलिया भी खरीदी और प्रोत्साहन स्वरुप डलिया की मूल्य राशि का भुगतान भी मौके पर किया। इसी प्रकार रविवार को खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने खनिज विभाग द्वारा लगाये गये स्टाल का निरीक्षण किया और खनिज उत्पादो का अवलोकन किया। कलेक्टर अनुराग वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े एवं आयुक्त नगर निगम राजेश शाही ने जन अभियान परिषद की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का करें गुणवत्तापूर्ण निराकरण, प्रभारी कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये टिप्स

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रभारी कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े ने सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *