Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: नानाजी ने चित्रकूट में मुक्त विश्वविद्यालय की कल्पना को साकार रूप दिया – धर्मेन्द्र प्रधान


नानाजी की 106वीं जयंती पर चित्रकूट में चार दिवसीय ग्रामोदय मेले का हुआ शुभारंभ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले की धार्मिक नगरी चित्रकूट में भारत रत्न नानाजी देशमुख की 106वीं जयंती पर रविवार को चार दिवसीय ग्रामोदय मेले का शुभारंभ भारत सरकार के कौशल विकास एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा नानाजी मंडप के सामने उनकी प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। उद्घाटन समारोह में श्री प्रधान ने कहा कि नानाजी ने राजनीति में रहकर समाज नीति की नई परिभाषा दी है, नानाजी ने चित्रकूट में मुक्त विश्वविद्यालय की कल्पना को साकार रूप दिया है कि लोग आएं सीखे समझे और आत्मसात कर अपने जीवन में उतारें। कार्यक्रम का संचालन दीनदयाल शोध संस्थान के महाप्रबंधक श्री अमिताभ वशिष्ठ द्वारा किया गया। कार्यक्रम की भूमिका संगठन सचिव श्री अभय महाजन द्वारा रखी गई। अतिथियों का स्वागत डीआरआई के उपाध्यक्ष श्री निखिल मुंडले एवं श्री उत्तम बनर्जी द्वारा किया गया।

उद्घाटन सत्र में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, उत्तराखंड सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, सहकारिता, उच्च शिक्षा एवं स्कूली शिक्षा मंत्री डॉ धन सिह रावत, मध्यप्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, संस्कृति, पर्यटन मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर, उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री राकेश सचान, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह, लोकसभा सदस्य सतना श्री गणेश सिंह, लोकसभा सदस्य बांदा चित्रकूट श्री आरके सिंह पटेल, मध्य प्रदेश लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी, मध्य प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक श्री अनिल कोठारी, जन अभियान परिषद मध्य प्रदेश के उपाध्यक्ष श्री जितेंद्र जामदार, महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान मध्यप्रदेश के निदेशक श्री संजय सराफ एवं दीनदयाल शोध संस्थान के प्रधान सचिव श्री अतुल जैन एवं मदनदास देवी प्रमुख रूप से मंचासीन रहे। प्रमुख मंच के बांयी तरफ संतों के लिए अलग से मंच बनाया गया था, जिसमें चित्रकूट के सभी प्रमुख संत महात्मा मंचासीन रहे।

केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपने उद्बोधन में कहा कि हम सभी का सौभाग्य है कि आज चित्रकूट में राष्ट्र ऋषि भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती पर इस कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ। चित्रकूट 21वीं शताब्दी की ओर एक नया रूप ले रहा है, गांवों के अंदर पढाई कैसे हो संस्कार कैसे हो, इस पर दीनदयाल शोध संस्थान का रोल मॉडल काम कर रहा है। पोलियो की टीका लगाने में हमें 30 वर्ष लग गये परंतु आज हमने कोरोना के टीके की 225 करोड़ डोज 2 वर्ष के अंदर लगा दी। आने वाले 2 वर्ष के अंदर हर गांव ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ जायेगा। हम गांव से शहर क्यों जाते हैं पढ़ने के लिए, चिकित्सा के लिए, आज डिजिटल इंडिया के चलते हम दुनिया के अच्छे अच्छे डाक्टर से हम गांव में ही बैठकर परामर्श कर सकते हैं। भारत को आत्म निर्भर बनाने के लिए जरूरी है, गांव को आत्म निर्भर बनाना। कोरोना काल में हमने प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में 150 देशो में कोरोना की दवाई पहुंचाई है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अपने उद्बोधन में कहा कि मैं अपने आप को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे आप सभी के बीच जुड़ने का अवसर मिला। भारत की आत्मा गांवों में बसती है। आत्म निर्भर भारत के सपने को साकार करने में दीनदयाल शोध संस्थान देश में एक रोल मॉडल प्रदान कर सकता है। आज जल की दिशा में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जो काम हो रहा है आने वाले 50 वर्ष में बढ़ती आबादी के साथ साथ पीने का पानी और जल संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। आज जल संरक्षण एवं सुरक्षा के बिना हम इकोनोमिक रुप से विकास कर पाना मुश्किल है। इस संस्थान के माध्यम से जल चेतना का विकास हम पूरे देश में करें। वर्षा के जल का संरक्षण करें। वर्ष 2047 तक हम आजादी का शताब्दी वर्ष एक विकसित भारत के रुप में मनायेंगे।

अध्यात्म भारतीय संस्कृति की रीढ़- ऊषा ठाकुर

पर्यटन एवं अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत जैसी भूमि पूरे विश्व में कहीं नहीं है। राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख गांव को स्वावलंबी बनाना इसलिए चाहते थे क्योंकि देश की आत्मा गांव में बसती है। 21वीं स…

पर्यटन मंत्री और उद्यम मंत्री ने देखे योजनाओं के प्रदर्शनी स्थल

चित्रकूट में भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती के अवसर पर आयोजित चार दिवसीय ग्रामोदय मेले में राज्य शासन के विभिन्न योजनाओं को प्रदर्शित करते हुए विभागीय स्टाल भी लगाए गए हैं। मेले के उद्घाटन अवसर पर आए राज्य शासन की संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने मेला परिसर का भ्रमण कर राज्य शासन के विभागों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन किया और जानकारी प्राप्त की।
ग्रामोदय मेले में केंद्रीय संचार ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार भोपाल द्वारा चार दिवसीय प्रदर्शनी भी आजादी के अमृत महोत्सव पर केंद्रित लगाई गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का करें गुणवत्तापूर्ण निराकरण, प्रभारी कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये टिप्स

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रभारी कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े ने सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *