Sunday , October 6 2024
Breaking News

National: पर्वत शिखर में हिमस्खलन में 29 प्रशिक्षु फंसे, 2 प्रशिक्षकों की मौत, 8 को बचाया

Uttarakhand 28 trainees trapped in avalanche in draupadis danda2 mountain peak cm pushkar dhami tweeted and said rescue operation: digi desk/BHN/उत्तरकाशी/ उत्‍तराखंड के पर्वतीय स्‍थान द्रौपदी का डंडा-2 पर्वत शिखर में हिमस्खलन की खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड के सीएम पुष्‍कर धामी ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन होने के कारण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के 28 प्रशिक्षार्थियों के फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई है। प्रशिक्षुओं को निकालने के लिए एसडीआरएफ की टीमें देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से रवाना हो चुकी हैं। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने कहा कि द्रौपदी का डांडा क्षेत्र में प्रशिक्षण के दौरान एवलांच आया है। जिसमें दो प्रशिक्षकों की मौत हो गई है। अन्य घायलों को रेस्क्यू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट से भी संपर्क किया गया है।

उन्‍होंने कहा है कि जिला प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और आईटीबीपी कर्मियों द्वारा तेजी से राहत और बचाव अभियान जारी है। उन्‍होंने ट्वीट करके बताया कि द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन में फंसे प्रशिक्षार्थियों को जल्द से जल्द सकुशल बाहर निकालने के लिए NIM की टीम के साथ जिला प्रशासन, NDRF, SDRF, सेना और ITBP के जवानों द्वारा तेजी से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। मा. रक्षा मंत्री @rajnathsingh जी से वार्ता कर रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने हेतु अनुरोध किया है, जिसको लेकर उन्होंने हमें केंद्र सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया है। सभी को सुरक्षित निकालने हेतु रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।

8 प्रशिक्षुओं को सुरक्षित बचा लिया गया
उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने एएनआई को बताया कि द्रौपदी के डंडा -2 पर्वत शिखर में हिमस्खलन में फंसे 29 एनआईएम प्रशिक्षुओं में से 8 प्रशिक्षुओं को सुरक्षित बचा लिया गया है। खोज और बचाव के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर तैनात हैं। उत्तरकाशी का जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी हिमस्खलन में फंसे आठ और पर्वतारोहियों को बचाया गया, शेष (अनुमानित) 21 और लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं। IAF अधिकारी का कहना है कि उत्तरकाशी क्षेत्र में बचाव और राहत कार्यों के लिए IAF द्वारा तैनात 2 चीता हेलीकॉप्टर जहां नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की एक पर्वतारोहण टीम हिमस्खलन की चपेट में आ गई है। अन्य सभी हेलिकॉप्टरों के बेड़े को किसी भी अन्य आवश्यकता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है।

About rishi pandit

Check Also

शिमला की संजौली मस्जिद: कोर्ट के आदेश के बाद गिराई जाएंगी 3 मंजिल, कमेटी अपने खर्च पर तोड़ेगी

शिमला हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद निर्माण को लेकर चले आ रहे विवाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *