Sunday , September 29 2024
Breaking News

UPSC : अगर आप UPSC EXAM की तैयारी कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

UPSC if you are preparing for upsc exam then keep these things in mind: digi desk/BHN/इंदौर/संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। इनमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण प्रतिस्पर्धा ज्यादा होती है। इसका सिलेबस पूरा करने में भी समय लगता है। परीक्षा के विशेषज्ञ प्रदीप श्रीवास्तव ने परीक्षा की तैयारी में क्या ध्यान रखना चाहिए, इस पर कुछ जानकारी विद्यार्थियों से साझा की।

श्रीवास्तव ने बताया कि सिलेबस बहुत लंबा होता है जिसे पूरा करने के लिए एक योजना बनाना जरूरी है। अगर किसी उम्मीदवार की योजना सफल नहीं होती है तो उसे स्वयं मंथन करना चाहिए या अपने मार्गदर्शक की सलाह लेनी चाहिए। पढ़ाई अकेले करने की कोशिश करें। कभी कभी ग्रुप में भी पढ़ाई कर सकते हैं। इससे मनोबल बढ़ता है।

एनसीआरटी की किताबें पर दें ध्यान 

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीआरटी) की किताबों पर ध्यान देना चाहिए। एनसीआरटी का कई परीक्षाओं में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसी तरह यूपीएससी में भी इस पर ध्यान दे। इससे बेसिक प्रश्नों के उत्तर जानने में मदद मिलती है। कभी-कभी यह देखा गया है कि परीक्षा में इन किताबों से सीधे प्रश्न भी पूछ लिए जाते हैं। इसलिए पहले बेसिक मजबूत करें फिर विषय का गहन अध्यन करें।

पढ़ाई का समय तय करें 

परीक्षा में टाइम टेबल महत्वपूर्ण होता है। अगर आपने दिन में पढ़ाई का समय तय कर लिया है तो इससे आपकी आधी योजना बन जाती है। नियमित रूप से पढ़ाई करें और पूरे ध्यान से विषय और प्रश्नों को समझने की कोशिश करें। परीक्षा के एक महीने पहले का समय बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। यहां सिलेबस का रिवीजन करने से बहुत लाभ मिलता है। इस बीच बहुत ज्यादा नया पढ़ने की जगह जो पढ़ चुके हैं, उसका रिवीजन कर लें। एक बार देख लें कि आपने जो पढ़ा है याद है या नहीं।

About rishi pandit

Check Also

शिवपुरी में गांव वालों ने जो गड्ढे खोदे थे वो ही बन गए बच्चों की मौत का कारण

शिवपुरी. कोलारस के जिस निवोदा गांव में तीन मासूम बच्चों की मौत हुई है, वहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *