Sunday , October 6 2024
Breaking News

Sarva Pitra Amavasya: जानिये अमावस्या श्राद्ध का समय, कुतुप मुहूर्त, अपरान्‍ह काल, तिथि आरंभ और समापन

Sarva Pitra Amavasya 2022 Timings: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अमावस्या तिथि श्राद्ध उन मृत परिवार के सदस्यों के लिए किया जाता है जिनकी मृत्यु अमावस्या तिथि, पूर्णिमा तिथि और चतुर्दशी तिथि को हुई थी। यदि कोई सभी तिथियों पर श्राद्ध करने में सक्षम नहीं है तो इस दिन एक ही श्राद्ध (सभी के लिए) परिवार में सभी मृत आत्माओं को प्रसन्न करने के लिए पर्याप्त है। यदि पूर्वजों की पुण्यतिथि ज्ञात नहीं है या भुला दी गई है तो इस तिथि पर उन श्राद्धों को किया जा सकता है। इसलिए अमावस्या श्राद्ध को सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।

साथ ही पूर्णिमा तिथि को मरने वालों के लिए महालय श्राद्ध भी अमावस्या श्राद्ध तिथि को किया जाता है न कि भाद्रपद पूर्णिमा पर। हालांकि भाद्रपद पूर्णिमा श्राद्ध पितृ पक्ष से एक दिन पहले पड़ता है लेकिन यह पितृ पक्ष का हिस्सा नहीं है। आमतौर पर पितृ पक्ष भाद्रपद पूर्णिमा श्राद्ध के अगले दिन शुरू होता है। अमावस्या श्राद्ध को अमावस्या श्राद्ध के नाम से भी जाना जाता है।

पश्चिम बंगाल में महालय अमावस्या नवरात्रि उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है। मान्यता है कि इसी दिन देवी दुर्गा का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। पितृ पक्ष श्राद्ध पर्व श्राद्ध (पार्वण श्राद्ध) होते हैं और इन्हें करने का शुभ समय या तो कुटुप मुहूर्त और रोहिना आदि मुहूर्त होता है। उसके बाद अपराहन काल समाप्त होने तक मुहूर्त। श्राद्ध के अंत में तर्पण (तर्पण) किया जाता है।

अमावस्या श्राद्ध रविवार, 25 सितंबर, 2022

  1. कुटुप (कुतुप) मुहूर्त – सुबह 11:24 बजे से दोपहर 12:12 बजे तक
  2. अवधि – 00 घंटे 48 मिनट
  3. रोहिना (राहुण) मुहूर्त – दोपहर 12:12 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक
  4. अवधि – 00 घंटे 48 मिनट
  5. अपराहन (अपराह्न) काल – दोपहर 01:00 बजे से दोपहर 03:25 बजे तक
  6. अवधि – 02 घंटे 25 मिनट
  7. अमावस्या तिथि शुरू – 03:12 पूर्वाह्न 25 सितंबर, 2022
  8. अमावस्या तिथि समाप्त – 26 सितंबर 2022 को 03:23 AM
  9. अमावस्या श्राद्ध दिवस का पंचांग

नोट करें: सभी समय 12-घण्टा प्रारूप में रायगढ़, भारत के स्थानीय समय और डी.एस.टी समायोजित (यदि मान्य है) के साथ दर्शाए गए हैं। जो घंटे आधी रात के बाद के हैं उन्हें अगले दिन की तारीख के साथ जोड़ा जाता है। पंचांग में दिन सूर्योदय के साथ शुरू और समाप्त होता है।

 

About rishi pandit

Check Also

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी दिशा में होना चाहिए पैर

हिंदू धर्म में मानव जीवन के हर क्रियाकलाप किसी न किसी प्रकार से नियम अनुशासन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *