Sunday , May 5 2024
Breaking News

Weather Alert: अगले 24 घंटों में कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, यूपी और महाराष्ट्र में एलर्ट 

Weather update heavy rain expected in many states in next 24 hours as alert issued in up and maharashtra: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के कई हिस्सों में बारिश का प्रकोप जारी है। यूपी और महाराष्ट्र में लगातार बारिश हो रही है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के 75 में से 74 जिलों में बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से यूपी में अब 22 लोगों की जान जा चुकी है। IMD ने यहां और बारिश की चेतावनी दी है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।

इन इलाकों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों के दौरान बिहार, यूपी, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं केरल और छत्तीसगढ़ में 19 और 20 सितंबर को भारी बरसात की संभावना है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे ओडिशा में अगले सप्ताह भारी बारिश होने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के ऊपर रविवार को ऊपरी वायु चक्रवाती परिसंचरण बनेगा। इसके प्रभाव से ये क्षेत्र 48 घंटों में कम दबाव के बेल्ट में तब्दील हो जाएगा। इस वजह से कुछ स्थानों पर रविवार को भारी बारिश होने के आसार हैं।

राजधानी दिल्ली का हाल

राजधानी दिल्ली में भी शनिवार को दिनभर बादल छाए रहे। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री कम यानी 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए सामान्यत: बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। रविवार और सोमवार को भी तापमान में कमी के पूरे आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है।

About rishi pandit

Check Also

वायुसेना के काफिले पर जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला निंदनीय, खरगे ने की निंदा और राहुल ने जताया शोक

नई दिल्ली. कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवादी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *