Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: रक्तदान सबसे बड़ा दान- सांसद गणेश सिंह, जिला चिकित्सालय के रक्तदान शिविर का किया शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर 17 सितंबर से प्रारंभ प्रदेशव्यापी मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत शनिवार को प्रातः 9 बजे से जिला चिकित्सालय सतना में वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ सांसद सतना श्री गणेश सिंह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के छाया चित्र पर माल्यार्पण और समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, निगमायुक्त राजेश शाही, दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
जिला चिकित्सालय में आयोजित मेगा रक्तदान शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया और सिविल सर्जन डॉ केएल सूर्यवंशी ने रक्तदान कर शिविर की शुरुआत की। इसके अलावा सतना जिले के प्रशासनिक, पुलिस एवं विभाग प्रमुख अधिकारियों, कर्मचारियों स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों तथा युवाओं ने रक्तदान किया।
सांसद श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि रक्तदान से बड़ा पुनीत कार्य और इससे बड़ा और कोई दान नहीं हो सकता। किसी जरूरतमंद को अपना रक्त देकर उसका जीवन बचाना अत्यंत पुण्य का काम है। हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं के बेड पर जाकर उनका उत्साहवर्धन किया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ सीएमएचओ डॉ अवधिया ने अपना रक्तदान कर किया। डॉ अवधिया का पिछले एक साल में ओपन हार्ट सर्जरी ऑपरेशन भी हुआ है। अनेक प्रशासनिक अधिकारियों ने ऑफिसर्स-डे के अवसर पर जिला चिकित्सालय में रक्तदान किया था। रक्तदान के 3 महीने की अवधि पूरी नहीं होने के फलस्वरुप वे इस शिविर में रक्तदान नहीं कर सके।

जिले में 214 व्यक्तियों ने किया रक्तदान

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के प्रथम दिन जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित रक्तदान शिविर में कुल 214 व्यक्तियों ने रक्तदान किया। जिला चिकित्सालय सतना में 104 व्यक्तियों, सिविल अस्पताल मैहर में 31, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नागौद में 44, सिविल अस्पताल रामनगर में 35 व्यक्तियों ने रक्तदान किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि रक्तदान कैलेंडर के अनुसार 21 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अमरपाटन, 23 सितंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुर बघेलान, 25 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उचेहरा, 27 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मझगवां, 29 सितंबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिरसिंहपुर तथा 1 अक्टूबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा।

लोकतंत्र में जनकल्याण के लिये समर्पित सरकारें ही श्रेष्ठ- गणेश सिंह

सांसद ने किया मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर शनिवार को 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाले प्रदेशव्यापी मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का शुभारंभ किया गया। सतना जिले मे नगर पालिक निगम सतना में जनपद सोहावल, नगर परिषद कोठी और नगर निगम सतना के संयुक्त कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद गणेश सिंह ने दीप प्रज्वलन कर किया। इस मौके पर शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभ वितरण किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, निगम स्पीकर राजेश चतुर्वेदी, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम सिटी नीरज खरे, एलडीएम एपी सिंह, सीईओ जनपद एमएल प्रजापति भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शुभारंभ पर सांसद गणेश सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में वही सरकारें श्रेष्ठ मानी जाती हैं, जो जन कल्याण के लिए हमेशा समर्पित रहे। केंद्र और राज्य सरकार अपनी अनेक जन हितैषी योजनाओं, कार्यक्रमों के माध्यम से देश और प्रदेश के लोगों के जीवन में खुशहाली लाने और उनके जीवन स्तर के उन्नयन का कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशन में पूरे प्रदेश में सभी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को पहुंचाने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रारंभ किया गया है। प्रत्येक जनप्रतिनिधि, स्थानीय प्रतिनिधि और पंचायत के प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है कि इस महत्वाकांक्षी अभियान में प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक सूचना पहुंचाकर योजना का लाभ दिलाएं।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि जिले में 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलेगा। इस दौरान सभी ग्राम पंचायत स्तर और नगरीय क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर दो बार शिविर लगेंगे। अभियान के लिए शिविर के नोडल अधिकारी और निगरानी के लिए सेक्टर अधिकारी लगाए गए हैं। पहले शिविर में सभी 33 योजनाओं के पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन कर आवेदन लिए जाएंगे। पात्रता का परीक्षण और हितलाभ स्वीकृति के पश्चात उसी स्थान पर दूसरा शिविर लगाकर लाभ वितरण किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में प्राप्त प्रत्येक आवेदन सीएम हेल्पलाईन पोर्टल में फीड किये जायेंगे और उनकी सतत मॉनीटरिंग की जायेगी।
एलडीएम एपी सिंह ने इस मौके पर बैंक सहायित रोजगार मूलक योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में नगर निगम सतना क्षेत्र के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि, पेंशन योजना, मुद्रा योजना, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभांवित हितग्राहियों तथा जनपद सोहावल और नगर परिषद कोठी के हितग्राहियों को भी हितलाभ वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियानः 55 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर शनिवार से शुरू किए गए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान सतना नगर पालिक निगम कैंपस में 55 दिव्यांग जनों को ट्रायसिकिल एवं अन्य आवश्यक उपकरण वितरित किए गए। इस मौके पर सांसद श्री गणेश सिंह ने 15 दिव्यांग जनों को हेलमेट सहित मोटराईज्ड ट्रायसिकिल, 18 दिव्यांग जनों को ट्रायसिकिल, 6 दिव्यांग जनों को ब्लाइंड स्टिक, 9 शिथिलांगो वृद्धजनों को व्हील चेयर, 3 लोगों को मानसिक मंद किट और 4 जोड़ी बैसाखी का वितरण किया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, निगम के स्पीकर राजेश चतुर्वेदी, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी, सिटी एसडीएम नीरज खरे, उपसंचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह भी उपस्थित रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *