Sunday , September 29 2024
Breaking News

Cheetah in MP: नामीबिया एयरपाेर्ट से चीताें काे लेकर  विमान ने भरी उड़ान, सुबह 6 बजे पहुंचेंगे भारत

Cheetah in mp rehearsal to bring cheetahs to india in namibia special aircraft ready: digi desk/BHN/ ग्वालियर/चीताें के भारत आने का काउंटडाउन शुरू हाे चुका है। नामीबिया एयरपाेर्ट से चीते विशेष विमान से भारत के लिए रवाना हाे गए हैं। फ्लाइट में चीताें काे पूरी सतर्कता के साथ कैज में रखा गया है। यह विमान ग्वालियर में सुबह 6 बजे उतरेगा, जहां कलेक्टर काैशलेंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी अमित सांघी माैजूद रहेंगे। इसके बाद चीताें काे श्याेपुर के कूनाे नेशनल पार्क ले जाया जाएगा, इसके पूर्व ग्वालियर एयरपाेर्ट पर उनका चेकअप भी हाेगा।

भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे बाद चीताें काे सड़क मार्ग से एयरपाेर्ट के लिए रवाना किया गया। चीते नामीबिया के विंड हाक एयरपाेर्ट पर पहुंचे। रात 8 बजे चीताें काे पूरी सतर्कता के साथ विशेष विमान में लाेड कर दिया गया है। इस दाैरान चीताें काे विशेष कैज में रखा गया है। रात 9.30 बजे विशेष विमान रनवे पर पहुंच गया है और यहां से रात 10 बजे विमान ने भारत के लिए उड़ान भरी, ये विमान सुबह 6 बजे भारत पहुंचेगा। इसके पूर्व ओटजीवाराेंगाे में सीसीएफ केंद्र में भारत लाने के लिए चीताें काे तैयार किया गया। नामीबिया में चीताें काे एयरपाेर्ट तक पहुंचाने एवं विशेष विमान में चढ़ाने की रिहर्सल भी की गई थी।

उधर भारत में भी तैयारियां अंतिम चरणाें में है। देश में चीतों की वापसी से पहले ही ट्विटर पर #CheetahStateMP और #CheetahIsBack ट्रेंड हो रहा है। कोई चीतों को वेलकम कर रहा है, तो कोई उनके वीडियो और उस विमान का फोटो ट्वीट कर रहा जो उन्हें नामीबिया से लेकर भारत आएगा। देश में टाइगर स्टेट के रूप में जाना जाने वाले मध्य प्रदेश इन चीतों के आने बाद चीता स्टेट भी बन जाएगा, जिसकी वजह से #CheetahStateMP भी ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है।

नामीबिया से चीतों को भारत लाने वाले विशेष विमान की तस्वीर सामने आई है, जिसमें टाइगर की खूबसूरत पेंटिंग की गई है। विमान कंपनी ने इस फ्लाइट को विशेष फ्लैग नंबर 118 दिया है। कंपनी दुनिया में पहली बार चीतों को शिफ्ट करने के लिए फ्लाइट का संचालन कर रही है, ऐसे में यह उनके लिए एक ऐतिहासिक पल है। नामीबिया में भारतीय दूतावास ने इस विमान की तस्वीर ट्वीट की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी 17 सितंबर काे अपने जन्मदिन पर श्याेपुर में कूनाे नेशनल पार्क में चीताें काे छाेड़ेंगे।

About rishi pandit

Check Also

बीते दिनों दीनानगर के मोहल्ला गुरु नानक नगरी संतोष पैलेस के पास दिनदिहाड़े घर का ताला तोड़कर नकदी लेकर हुए फरार

दीनानगर बीते दिनों दीनानगर के मोहल्ला गुरु नानक नगरी संतोष पैलेस के पास दिनदिहाड़े एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *