Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक चलेगा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। अभियान के प्रारंभ में 17 सितंबर को सभी जिलों में 4 तरह के प्रमुख कार्यक्रम होंगे। जिनमें जिला एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर ब्लड डोनेशन कैंप, स्व-सहायता समूहों द्वारा वृहद वृक्षारोपण, जिला निकाय स्तर पर हितग्राही मूलक योजनाओं के लाभार्थी कैंप और दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग वितरण के शिविर लगेंगे।
जिला स्तर पर नगर निगम, नगर पंचायत कोठी और जनपद सोहावल का संयुक्त कैंप होगा। जबकि ब्लॉक स्तर पर नगरीय निकाय और जनपद में कैंप लगेंगे। जिला स्तर पर 500 बैग रक्तदान और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 100-100 बैग रक्तदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार प्रत्येक स्व-सहायता समूह शहरी और ग्रामीण द्वारा 10 पौधे के मान से 10 हजार पौधे शहरी स्व-सहायता समूह और 1 लाख पौधे ग्रामीण स्व-सहायता समूह द्वारा लगाए जाएंगे।
17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाले अभियान में ग्राम स्तर और शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर उसी स्थान पर दो बार शिविरों का आयोजन होगा। इन शिविरों में केंद्र और राज्य सरकार की 33 जन हितैषी हितग्राही मूलक योजना के सभी पात्र शत-प्रतिशत लाभार्थियों को चिन्हित कर सैचुरेशन किया जाएगा।

‘‘मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान‘‘ का प्रशिक्षण संपन्न

सामान्य प्रशासन विभाग मध्यप्रदेश शासन भोपाल के निर्देशानुसार भारत सरकार और राज्य सरकार की चिन्हित हितग्राहीमूलक योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु ‘‘मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान‘‘ का क्रियान्वयन 17 सितम्बर, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक किया जाना है। इसी श्रृंखला में अभियान के सुचारू संचालन के लिये कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभागार में गुरुवार को प्रशिक्षण संपन्न हुआ। सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े के मार्गदर्शन में आयोजित प्रशिक्षण में जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी ने शिविर प्रभारी और कंप्यूटर ऑपरेटर्स को सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर आवेदनों की एन्ट्री और निराकरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया। इसके साथ ही ऑपरेटर्स को सीएम हेल्पलाईन पोर्टल संबंधी तकनीकी जानकारी दी गई और उनके प्रश्नों का भी समाधान किया गया।

सभी कॉमर्शियल वाहनों में लोकेशन ट्रैकिंग एवं इमरजेंसी बटन लगाना अनिवार्य

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सेंट्रल मोटर व्हीकल रुल्स में संशोधन करते हुये सभी सार्वजनिक सेवा (कॉमर्शियल सर्विस) के वाहनों में व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस और आपातकालीन (इमरजेंसी) बटन लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।
मध्यप्रदेश परिवहन विभाग द्वारा सभी सार्वजनिक सेवा के वाहनों में व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी) एवं इमरजेंसी बटन लगाने के लिए 4 निर्माताओं को अधिकृत किया गया है। इनमें एक्यूट कम्युनिकेशन सर्विस प्रा.लि. मौजपुर दिल्ली, इकोगैस इम्पेक्स प्रा.लि. फरीदाबाद, जीआरएल इंजीनियर्स प्रा.लि. हिसार एवं आरडीएम इंटरप्राइजेज प्रा.लि. फरीदाबाद को वाहनों में व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी) एवं इमरजेंसी बटन लगाने की मान्यता दी गई है। इन अधिकृत कंपनियों के प्रतिनिधि वाहनों में डिवाइस लगायेंगे। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि सभी कामर्शियल वाहनों के स्वामियों को 7 दिन के अंदर वाहनों में डिवाइस और बटन लगाने के निर्देश दिये गये हैं। निर्देशों का पालन नहीं करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

निजी चिकित्सालयों एवं नर्सिंग होम संचालकों के साथ बैठक 16 सितंबर को 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग म.प्र. के निर्देशानुसार 16 सितंबर को सायं 4 बजे शासकीय जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र धवारी के सभागार में जिले के समस्त निजी चिकित्सालयों एवं नर्सिंग होम के संचालकों की बैठक आयोजित की गई है। सभी संचालकों को नगरीय निकाय एवं आवास विभाग की भवन अनुज्ञा रिपोर्ट, अस्थाई अग्निशमन अनापत्ति प्रमाण पत्र, फायर ऑडिट एवं इलेक्ट्रिक सेफ्टी ऑॅडिट कंप्लायंस रिपोर्ट के साथ उपस्थित रहने के लिये कहा गया है।

मतदान केन्द्रों युक्तियुक्तकरण के प्रस्ताव पर हुई चर्चा

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के प्रस्ताव पर चर्चा के लिये गुरुवार को सायं 4 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में बैठक संपन्न हुई। संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी दी गई कि जिन मतदान केन्द्रों में 1500 की संख्या से अधिक मतदाता दर्ज हैं उन मतदान केन्द्रों को विभाजित कर युक्तियुक्तकरण की कार्यवाही करते हुये नवीन मतदान केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी के राजाराम भाती, भारतीय जनता पार्टी के विनोद अग्रवाल, इंडियन नेशनल कांग्रेस के रामकुमार विश्वकर्मा और प्रमोद पयासी एवं इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

मंडला आदिवासी बाहुल्य जिले में भीमडोगरी स्कूल ने बोर्ड परीक्षा मे लहराया परचम

मंडला आदिवासी बाहुल्य जिले में भीमडोगरी स्कूल ने बोर्ड परीक्षा मे लहराया परचम शासकीय स्कूल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *