Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: बारिश से खराब हुई सड़कों का मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण करायें- कलेक्टर

लोक निर्माण, ग्रामीण सड़क, नेशनल एवं स्टेट हाईवे की सड़कों की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में आने वाले लोक निर्माण विभाग, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क प्राधिकरण, स्टेट हाईवे एवं नेशनल हाईवे की बरसात के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सड़कों का मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सड़क संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में विभागवार सड़कों की स्थिति की समीक्षा की। इस मौके पर कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण मनोज द्विवेदी, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना गणेश प्रसाद मिश्रा एवं एसडीओ ब्रिज कॉर्पोरेशन दिव्यानी सिंह भी उपस्थित रहीं।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सभी सड़क संबंधित विभाग अपनी विभागीय जिला अंतर्गत सड़कों का एक बार विजिट कर लें। जहां भी सुधार और मरम्मत की आवश्यकता हो, कार्य प्रारंभ कर शीघ्र पूर्ण कराएं। नेशनल हाईवे में सतना-बेला मार्ग के यू-टर्न और सर्विस लेन की सड़क ठीक कराएं। गांवों से जुड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग की कनेक्टिंग को सुरक्षित कराएं, ताकि वाहन दुर्घटना नहीं हो। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में जिले की सभी 615 ग्रामीण सड़कों में इंजीनियर और संविदाकार विजिट करें तथा गारंटी पीरियड वाली ग्रामीण सड़कों को दुरुस्त कराएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सभी सड़कों की सर्वे विजिट कर अगले 15 दिन में रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।
कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के 50 लाख से अधिक के कामों की समीक्षा में कहा कि खनिज मद से स्वीकृत सभी पांच निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण कराएं। इसके अलावा शारदा मंदिर मैहर की रिटेनिंग वॉल क्षरण वाले स्थान पर इस तरह बनाएं की पहाड़ी पर क्षरण नहीं हो। इसके अलावा मंदिर के नारियल जटा जूट के निस्तारण वाले स्थान का ढलाव इस तरह बनायें की पहाड़ी से कचरा नहीं दिखे। शारदा मंदिर पहाड़ी की पुरानी सीढ़ियों को रिनोवेशन कर उपयोगी बनाया जा सकता है। मेला के समय इस मार्ग का उपयोग सुविधाजनक रूप से किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त रामपुर पाठा, परसमनिया से मैहर पहाड़ी तक आने वाले सड़क मार्ग का सुधार कराएं। उन्होने कहा कि सतना-रीवा रोड पर माधवगढ़ के पास की सड़क 15 दिन में दुरुस्त कर मोटरेबल बनायें।

कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण ने बताया कि उदयपुरा सैल्हना से मैहर मंदिर परिक्रमा तक सड़क स्वीकृत हो गई है। कुल 7.50 किलोमीटर लंबाई की इस सड़क के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश की सीमा पर पड़ने वाले शबरी फॉल के लिए भी सड़क स्वीकृत हो गई है। महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ने बताया कि जिले में 2425 किलोमीटर की 615 ग्रामीण सड़क निर्मित हैं। जिनसे जिले के 991 गांव लाभान्वित हो रहे हैं। कुल 109 सड़कें निर्माणाधीन हैं, जिनकी लंबाई 388 किलोमीटर है। योजना में जिले में 345 मीटर लंबाई के 9 ब्रिज के कार्य भी प्रगतिरत हैं। कलेक्टर ने सभी सड़कों के दुरुस्तीकरण का काम एक माह में पूरा करने तथा चित्रकूट के तुलसी मार्ग ब्रिज को दीपावली मेला से पहले पूर्ण कर लेने के निर्देश भी दिए हैं।

जिले की बहुप्रतीक्षित 27 सड़कें मंजूर, शीघ्र कार्य प्रारंभ होगा

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न सड़क निर्माण विभागों की समीक्षा बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण मनोज द्विवेदी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत सतना जिले में बहुप्रतीक्षित 27 सड़कों की प्रशासकीय स्वीकृति मिल गई है तथा इन कार्यों में टेंडर आदि की प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यादेश भी जारी हो गए हैं। जिले की विभागीय सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा।
कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण ने बताया कि डेंगरहट पहुंच मार्ग 2 किलोमीटर लंबाई की सड़क के लिए 133 लाख 59 हजार, नवीन तहसील भवन से मौहरिया लालन पहुंच मार्ग 2.9 किलोमीटर लंबाई के लिए 133 लाख 59 हजार, पिण्ड्रा से गुरुकुल मार्ग 5.16 किलोमीटर लंबाई के लिए 443 लाख 31 हजार, टीपी मोड़ सतना-चित्रकूट मार्ग से सबरी फॉल वाया बरुआ 6.42 किलोमीटर लंबाई के लिए 442 लाख 27 हजार रुपये की स्वीकृति मिली है।

इसी प्रकार अमरपाटन टाउन के अंदर पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 7 मैहर ढाबा से झिन्ना नाला तक और फोरलेन में चौड़ीकरण एवं उन्नयन कार्य 5.40 किलोमीटर लंबाई की सड़क के लिए 19 करोड़ 88 लाख, अमरपाटन ब्लाक ऑफिस से जरमोहरा मार्ग 2.5 किलोमीटर के लिए 2 करोड़ 8 लाख, गढ़ौली से नवीन तहसील भवन तक पहुंच मार्ग 1.2 किलोमीटर के लिए 1 करोड़ 84 लाख, नवीन तहसील भवन से मौहरिया लाल पहुंच मार्ग 2.9 किलोमीटर के लिए 3 करोड़ 30 लाख, हिनौती से खारा खरहना मार्ग 2.6 किलोमीटर लंबाई के लिए 2 करोड़ 34 लाख, टेगना से बड़ा इटमा मार्ग 1.7 किलोमीटर लंबाई के लिए 96 लाख 77 हजार, वीरदत्त से कुम्हारी पहुंच मार्ग 3.1 के लिए 3 करोड़ 98 लाख, वीरदत्त से भीषमपुर मढ़ी पहुंच मार्ग 1.76 किलोमीटर लंबाई के लिए 3 करोड़ 66 लाख, बिगौड़ी से बदरखा मार्ग 1.5 किलोमीटर के लिए 81 लाख 23 हजार, किरहाई रामगढ़ मार्ग से भेडरहाई टोला भीषमपुर मार्ग 1.60 किलोमीटर के लिए 1 करोड़ 36 लाख, सिंधौल से पपरा मार्ग 3.95 किलोमीटर लंबाई के लिए 4 करोड़ 20 लाख, खरमसेड़ा से हरिजन बस्ती पहाड़ मार्ग 4.3 किलोमीटर के लिए 3 करोड़ 89 लाख, मिरगौती से हरदुआ मार्ग 1.83 किलोमीटर के लिए 2 करोड़ 3 लाख, सन्नेही से बरा मार्ग 2.35 किलोमीटर के लिए दो करोड़ 28 लाख, ग्राम बराकला से वाया देवरी सलैया अजमाईन मार्ग 6.8 किलोमीटर के लिए 6 करोड़ 84 लाख, खारी कोलहाड़ी सिजहटा मार्ग 4 किलोमीटर लंबाई के लिए 4 करोड़ 46 लाख, उपाध्याय टोला चोरमारी से पहरहाई पहुंच मार्ग 3.2 किलोमीटर के लिए 3 करोड़ 13 लाख, रामपुर बघेलान जमुना मार्ग पावर हाउस से तपा पहुंच मार्ग 2.5 किलोमीटर के लिए 2 करोड़ 13 लाख, रामपुर बघेलान चोरमारी मार्ग हर्ष नगर मौहार बस्ती करही पहुंच मार्ग 3.3 किलोमीटर के लिए 2 करोड़ 82 लाख, गाड़ा से भमरकली पहुंच र्मा 2.85 किलोमीटर के लिए 2 करोड़ 84 लाख, रजरवार गेट से इटौर मोड़ तक 1.6 किलोमीटर के लिए 2 करोड़ 77 लाख एवं झुकेही शाहनगर मार्ग से बदबदी मार्ग 1.82 किलोमीटर लंबाई की सड़क के लिए 1 करोड़ 25 लाख रुपए की स्वीकृति मिली है। इन सड़कों का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा।

स्मार्ट सिटी के हर प्रोजेक्ट के लिये इंजीनियरों पर होगी जिम्मेदारी फिक्स

अगली बैठक में अपेक्षानुरुप प्रगति नहीं आने पर कार्यवाही तयः कलेक्टर

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट कार्यों में गति लाने और समय-सीमा में पूरा करने प्रत्येक प्रोजेक्ट वर्क के लिए एक इंजीनियर की जवाबदेही निर्धारित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगली समीक्षा बैठक में अपेक्षानुरूप प्रगति नहीं आने पर कार्यवाही सुनिश्चित होगी। गुरुवार को स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर एवं अध्यक्ष स्मार्ट सिटी सतना श्री वर्मा ने यह निर्देश दिए। इस मौके पर स्मार्ट सिटी के ईडी और आयुक्त नगर निगम राजेश शाही भी उपस्थित थे।
स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के प्रोजेक्ट कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि अब तक 155 करोड़ 86 लाख रुपये लागत के 23 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। जबकि 313 करोड़ 89 लाख रुपये लागत के 25 कार्य प्रगतिशील हैं। कुल 415 करोड़ के 23 कामों में निविदा की कार्यवाही और 39 करोड़ लागत के 2 कार्य डीपीआर स्टेज पर हैं। कलेक्टर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट कार्यों में सर्वे और डीपीआर बनाने की कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है। अब सभी स्मार्ट सिटी के अधिकारी और इंजीनियर कामों को पूरा करने पर फोकस रहें। सभी निर्माण कार्या में तेजी लाकर निर्धारित टाइम लिमिट में कार्यों को पूरा कराएं।
प्रगतिशील कार्यों में मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण में 15 प्रतिशत, फुट ओवर ब्रिज निर्माण में 10 प्रतिशत, विजुअल इंप्रूवमेंट के काम में 35 प्रतिशत, धवारी तालाब में 25 प्रतिशत, स्ट्रीट लाइट में 30 प्रतिशत एवं इलेक्ट्रिक ट्रेंच अंडर ग्राउंड के काम में मात्र 10 फीसदी भौतिक प्रगति होने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *