Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने किया परसमनियां अंचल की ग्राम पंचायतों का भ्रमण

योजनाओं के क्रियान्वयन का मैदानी स्तर पर लिया जायजा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को उचेहरा विकासखंड की परसमनियां पहाड़ी अंचल की विभिन्न ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर आलमपुर, पिपरिया, तुषगवां, गढ़ौत में चौपाल लगाई। उन्होंने भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र, राशन दुकान, स्कूल, ग्राम पंचायत कार्यालय और ग्रामीण विकास के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर जायजा लिया। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक  नागेंद्र सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, एसडीएम एचके धुर्वे, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, सहायक संचालक एनके सिंह, तहसीलदार सविता यादव, सीईओ जनपद प्रभा तेकाम भी उपस्थित रहीं।

कलेक्टर श्री वर्मा ने परसमनियां ग्राम पंचायत भवन और वहां चल रही आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र के जर्जर भवन को देखते हुए आंगनवाड़ी केंद्र के लिए नवीन भवन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। पिपरिया कला में शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय और आंगनवाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान सरपंच ने बताया कि विद्यालय के लिए नवीन भवन वर्ष 2007 में बनाया गया था, जो अब जर्जर हो चुका है। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री आरईएस को निर्माण एजेंसी के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बुधवार को परसमनियां में लगेगी एसडीएम कोर्ट

ग्राम पंचायत आलमपुर में कलेक्टर की चौपाल में सरपंच ने आलमपुर में लोगों की राजस्व संबंधी समस्याओं के बारे में अवगत कराया। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि परसमनियां अंचल की ग्राम पंचायतों में राजस्व विभाग संबंधी समस्याओं को दूर करने प्रत्येक बुधवार को एसडीएम उचेहरा की लिंक कोर्ट लगेगी। उन्होंने ग्राम पंचायत के निर्वाचन को निर्विरोध संपन्न होने पर ग्रामीणों को बधाई देते हुए मिलजुल कर गांव का विकास करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा निर्विरोध पंचायत के चुने जाने पर 10 लाख रुपए की राशि विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा से खेल मैदान का कार्य पंचायत प्रारंभ कर सकती है।

विधायक नागौद नागेंद्र सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन आपकी पंचायत में उपस्थित है। बिना भय, संकोच के अपनी समस्याएं और अपनी बात रखें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि आलमपुर सहित सभी अंचल के लोग खुश रहें, आनंदित रहें और शासन की ओर से सभी मूलभूत सुविधा उन्हें मिले। विधायक श्री सिंह ने कहा कि आलमपुर ग्राम पंचायत को इस वर्ष अपनी स्वयं की विधायक निधि से 10 लाख रुपए विकास कार्यों के लिए स्वीकृति प्रदान कर रहे हैं। ग्राम पंचायत आलमपुर ने विधायक निधि से 80 लाख रुपए का तालाब स्वीकृत किया गया है। अमृत सरोवर के तहत जनभागीदारी मिलाकर यह तालाब लगभग एक करोड़ रुपए का बनेगा। चौपाल में जनपद अध्यक्ष अंजू भागवेंद्र सिंह, अशोक द्विवेदी भी उपस्थित रहे।

तुषगवां ग्राम पंचायत में सरपंचों से की चर्चा

उचेहरा विकासखंड की तुषगवां ग्राम पंचायत भी निर्विरोध निर्वाचित हुई है। तुषगवां की चौपाल में विधायक श्री नागेंद्र सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने परसमनियां अंचल की 8-10 ग्राम पंचायतों के उपस्थित सरपंचों से उनकी ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के संबंध में चर्चा की। तुषगवां में खाद्यान्न वितरण, विद्युत आपूर्ति, साझा चूल्हा और एमडीएम के खाद्यान्न आवंटन की समस्या मुख्य रही।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अनुसूचित जनजाति बालक आश्रम शाला का भी निरीक्षण किया। हॉस्टल में एक भी छात्र प्रवेशित नहीं होने पर वार्डन से पूछताछ की। वार्डन ने बताया कि कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है, इसलिए सीटें खाली रह जाती हैं। कलेक्टर ने कहा कि बालक आश्रम की सभी 50 सीटें भरी जाए। शासन को कक्षा 8 तक के बच्चों को आश्रम में रखने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिए।

पटिहट और गढ़ौत में ग्रामीणों से चर्चा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने परसमनियां अंचल के अपने भ्रमण के दौरान पटिहट और गढ़ौत ग्राम पंचायत में ग्रामीणों के बीच बैठकर उनकी समस्याएं सुनी और निराकरण के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने सरपंच से ग्राम पंचायत के ग्राम विकास के कार्यों की जानकारी भी ली।

पर्यटन की संभावनाओं पर भी विचार

कलेक्टर अनुराग वर्मा और क्षेत्रीय विधायक नागेंद्र सिंह ने अधिकारियों के साथ परसमनिया के धार्मिक, पर्यटन और सुरम्य स्थलों का भी निरीक्षण कर पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की संभावनाओं का आंकलन किया। उन्होंने परसमनियां के बाबा राजा नेचुरल फाल, बरदी घाट का झरना और कुंड, पटिहट का सत्य माता मंदिर, रामपुर पाठा के प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर और झरना तथा रामपुर पहाड़ी का निरीक्षण किया।

सभी एसडीएम ने अपने क्षेत्र की राशन दुकानों का किया निरीक्षण

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार शुक्रवार को जिले के सभी एसडीएम ने अपने क्षेत्र की उचित मूल्य की राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उचित मूल्य दुकान में पहुंचकर स्टाक रजिस्टर, राशन वितरण सहित दुकान पर उपलब्ध राशन स्टाक की जांच की। उन्होंने इस अवसर पर राशन दुकान के सेल्समैन से चर्चा कर राशन वितरण की जानकारी ली।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *