Sunday , October 6 2024
Breaking News

Weather Alert: अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Heavy rain expected in these states for next 5 days warned meteorological department: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में मानसून कमजोर जरुर हुआ है, लेकिन अभी भी इसका असर खत्म नहीं हुआ है। अगले 5 दिनों में देश कई राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। वहीं नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में मध्यम बारिश होने की संभावना है। 31 अगस्त से 2 सितंबर तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और असम में अगले पांच दिनों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि 31 अगस्त से 2 सितंबर के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश की संभावना है।

कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति

मॉनसून सीजन में देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक के राज्यों में कई जगह बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। 31 अगस्त से एक सितंबर को दक्षिणी मध्य प्रदेश, 31 अगस्त से 2 सितंबर के बीच बिहार में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, अगले तीन दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मध्यम बारिश होगी। वहीं, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में चार सितंबर, 2022 को गरज के साथ तेज बरसात होने के आसार हैं। हालांकि, उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में कम बारिश ही होगी।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर में तमिलनाडु के ऊपर स्थित है। इसके अलावा एक ट्रफ चक्रवाती परिसंचरण के ऊपर से दक्षिण तमिलनाडु प्रदेश और मध्य प्रदेश के निचले क्षोभमंडल स्तर में मध्य प्रदेश तक चल रही है। इसकी वजह से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 1 सितंबर तक अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा कि अगले सप्ताह तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश की गतिविधि कम हो जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

पके हुए धान पर तेज आंधी और बारिश से किसानों के चेहरों पर एक बार फिर चिंता की लकीरें खींची

दीनानगर एक तरफ जहां सरकारों द्वारा किसान वर्ग पर तरह-तरह के दबाव बनाए जाते हैं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *