Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: मतदाता सूची के लिये आधार संग्रहण में सतना जिला अव्वल

संग्रहण की गति बनाये रखें- कलेक्टर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के लिए आधार क्रमांक संकलन का कार्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ चल रहा है। आधार संग्रहण के कार्य में सतना जिला प्रदेश के सर्वाच्च श्रेणी के जिले में शामिल है। राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को आधार संग्रहण की इस गति को बनाए रखते हुए जिले का स्थान सर्वापरि बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।
आधार संग्रहण कार्य में शुरू से प्रथम स्थान पर रहने वाला जिला 65.69 प्रतिशत आधार संग्रहण के साथ खिसक कर चौथे पायदान पर पहुंच गया है। सतना जिले में कुल मतदाता 16 लाख 25 हजार 336 में से 10 लाख 67 हजार 718 मतदाताओं के फॉर्म 6‘बी’ आधार संग्रहित कर लिए गए हैं। दो दिन के भीतर निवारी, डिंडोरी और हरदा जैसे छोटे जिले प्रथम पंक्ति में सतना से ऊपर हो गए हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि 31 अगस्त की स्थिति में आधार संकलन में प्रदेश में अच्छा कार्य करने वाले टॉप-10 जिलों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि जिले में 195 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां 95 प्रतिशत से अधिक आधार कलेक्शन हुआ है। थोड़ी मेहनत कर इन्हें शत-प्रतिशत कराएं। जबकि 5 मतदान केंद्रों में शून्य प्रतिशत, 4 मतदान केंद्रों में एक प्रतिशत, 5 मतदान केंद्रों में 2 प्रतिशत और एक मतदान केंद्र में 3 प्रतिशत आधार संग्रहण हुआ है। यहां बीएलओ को नोटिस जारी कर आधार संग्रहण कराएं। अब तक सतना जिले की चित्रकूट विधानसभा में 74.31% और रामपुर बघेलान में 72.56% आधार संकलन का अच्छा कार्य हुआ है। जबकि रैगांव में 65.63%, सतना में 50.79%, नागौद में 68.45%, मैहर में 63.04% और अमरपाटन विधानसभा में 66.33 प्रतिशत आधार संग्रहण हुआ है। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में 31 अगस्त तक 70 प्रतिशत से अधिक आधार कलेक्शन कराने के निर्देश दिए हैं।

दो मतदान केन्द्रों में शत-प्रतिशत आधार कलेक्शन पूर्ण

सतना जिले की दो विधानसभा क्षेत्रों के दो मतदान केंद्रों में बीएलओ ने शत-प्रतिशत आधार संकलन का कार्य पूर्ण कर लिया है। इनमें विधानसभा क्षेत्र 62 रैगांव के मतदान केंद्र क्रमांक 134 के बीएलओ गया प्रसाद चौधरी अध्यापक द्वारा कुल मतदाता 524 के विरुद्ध 524 और विधानसभा क्षेत्र 66 अमरपाटन के मतदान केंद्र क्रमांक 276 के बीएलओ सुनील कुमार तिवारी प्राथमिक शिक्षक मझटोलवा ने कुल मतदाता 643 में से 643 का आधार संग्रहण पूर्ण कर लिया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने दोनों बीएलओ को बधाई देकर सभी बीएलओ को शत-प्रतिशत आधार कलेक्शन करने के निर्देश दिए हैं।

दिव्यांगों को बस किराए में 50 फीसदी छूट

दिव्यांगजनों को सभी यात्री बसों की किराया राशि में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है। सभी बसों में दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र के आधार पर किराया राशि में 50 प्रतिशत छूट प्रदान करने के आदेश दिए गए है। सभी आरटीओ और निरीक्षकों को नियमों का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध मोटरयान अधिनियम की धाराओं के तहत सख्त कार्यवाही किए जाने की चेतावनी दी गई है।

संभागीय आबकारी विभाग की आय 318.19 करोड़ हुई, आबकारी अपराध के 2567 प्रकरण दर्ज

संभागीय उड़नदस्ता के आबकारी उपायुक्त राघवेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में रीवा संभाग में आबकारी विभाग को जुलाई माह तक 318.19 करोड़ रूपये की आय प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में विभाग को 61.03 करोड़ की आय प्राप्त हुई।
उपायुक्त आबकारी श्री उपाध्याय ने बताया कि संभाग में जुलाई माह तक 1397 विभागीय एवं 1170 प्रकरण न्यायालय में दर्ज किये गये हैं। केवल जुलाई माह में विभाग द्वारा 437 विभागीय प्रकरण एवं 341 न्यायालयीन प्रकरण दर्ज किये गये। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा छापामार कार्यवाही कर अवैध मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त किया गया। उपायुक्त ने बताया कि 3857.46 लीटर देशी मदिरा, 305.01 प्रूफ लीटर विदेशी मदिरा स्प्रिट 179.82 बल्क लीटर विदेशी मदिरा वीयर और 35025 किलो ग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया।

जल्दी ही एसएमएस से मिलेगी जीपीएफ संबंधी जानकारी

महालेखाकार ग्वालियर द्वारा एसएमएस सुविधा शुरू की जा रही है। इस व्यवस्था में अधिकारी-कर्मचारियों को महालेखाकार की ओर से आवश्यक जानकारी यथा जीपीएफ में जमा, निकासी की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जायेगी। प्रधान महालेखाकार ने बताया कि राज्य शासन के ऐसे समस्त अधिकारी-कर्मचारी, जो सामान्य भविष्य निधि की पात्रता रखते हैं, उनसे मोबाइल नम्बर, ई-मेल आई.डी. और सामान्य भविष्य निधि खाते की जानकारी चाही गई है। उन्होंने बताया कि जानकारी उपलब्ध हो जाने पर महालेखाकार कार्यालय द्वारा एसएमएस सुविधा का लाभ अधिकारी-कर्मचारियों को मिलने लगेगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *