Wednesday , June 26 2024
Breaking News

Katni: स्वच्छ भारत मिशन में लापरवाही पर 6 अधिकारियों को नोटिस

कटनी, भास्कर हिंदी न्यूज़/  स्वच्छ भारत मिशन फेज-2 अंतर्गत ओडीएफ प्लस घोषित ग्रामों के सत्यापन प्रतिवेदन उपलब्ध न कराने पर जिला पंचायत सीईओ जगदीश चंद्र गोमे ने 6 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने अधिकारियों से दो दिवस के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है और जवाब संतुष्टिपूर्ण न होने पर कार्रवाई प्रस्तावित करने की चेतावनी दी गई है। सीईओ जिला पंचायत श्री गोमे ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी संभाग लाजरूस किरकट्टा, प्राचार्य डाइट बीबी दुबे, सहायक संचालक मत्स्य विभाग अनीता चौधरी, डॉ. आरके सिंह पशु चिकित्सा सेवाएं, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र अभय जैन, नापतौल निरीक्षक माजिद खान को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

नोटिस में कहा गया है कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 अंगर्तत मॉडल श्रेणी में ओडीएफ घोषित किए गए ग्रामों का सत्यापन कराए जाने के लिए निर्देशित किया गया था। इसके साथ ही अंतर जनपदीय दल का गठन कर माडल श्रेणी में ओडीएफ प्लस घोषित ग्रामों का सत्यापन कर 7 दिन के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने लेख किया गया और उसके बाद संबंधित कार्य को लेकर सभी अधिकारियों को स्मरण पत्र व उसके बाद अंतिम स्मरण पत्र भी जारी किया गया। सीईओ गोमे ने जारी नोटिस में कहा है कि शासन द्वारा सत्यापन प्रतिवेदन तत्काल चाहा गया है लेकिन आप सभी के द्वारा प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं कराया गया, जो वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशों की अवहेलना है और कार्य के प्रति अरुचि को दर्शाता है। साथ ही आपकी स्वेच्छाचारिता को भी दर्शाता है और पदीय कर्तव्यों के विपरीत होने के साथ ही कदाचरण की श्रेणी में भी आता है। इसके लिए क्यों न आपके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की जाए। सीईओ ने सभी अधिकारियों को दो दिवस के अंदर अपने स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं और जवाब संतुष्टिपूर्ण न होने व ओडीएफ प्लस ग्रामों का सत्यापन प्रतिवेदन उपलब्ध न होने की स्थिति में अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई प्रस्तावित करने की चेतावनी भी दी गई है।

सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों पर अधिकारी करें तत्काल निराकरण
सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों के निराकरण को लेकर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा द्वारा प्रत्येक मंगलवार को स्थानीय समाधान कार्यक्रम के अंतर्गत प्रकरणों में सुनवाई की जा रही है। मंगलवार को कलेक्टर श्री मिश्रा ने लंबित सात प्रकरणों में सुनवाई की और संबंधित अधिकारियों को जांच कर तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। कटनी ग्रामीण तहसील अंतर्गत गणेश प्रसाद गड़ारी ने पटवारी द्वारा रिकार्ड दुरुस्त व बंटाकन न किए जाने और राशि की मांग करने की शिकायत की थी। प्रकरण में कलेक्टर श्री मिश्रा ने सुनवाई करते हुए एसडीएम कटनी को मामले की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। शिकायतकर्ता सीताराम दुबे ने 200 दिन के अर्जित अवकाश का भुगतान न मिए जाने के संबंध में शिकायत की थी। मामले में कलेक्टर ने बीईओ से जांच रिपोर्ट प्राप्त कर संबंधित दोषी संकुल प्राचार्य व बीईओ नियमानुसार कार्रवाई प्रस्तावित करने के निर्देश डीईओ को दिए।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: धोखाधड़ी की शिकार हुई SDM मैडम, डिजिटल सिग्नेचर का दुरुपयोग कर 4 करोड़ से ज्यादा का भुगतान

भू-अर्जन अधिकारी की आईडी का गलत उपयोगसाढ़े चार करोड़ से ज्यादा का कर दिया भुगतानसहायक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *