Saturday , July 6 2024
Breaking News

जिले के 129 उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी 16 जनवरी तक होगी

कृषकों का पंजीयन स्थानान्तरण संभव नहीं

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश जारी किए गए हैं कि खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन हेतु 129 उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण किया गया है। जिन उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से अनुविभाग अंतर्गत पंजीकृत कृषकों को संबंधित उपार्जन केन्द्रों से मैप्ड किया गया है। उपार्जन का कार्य 16 नवम्बर से प्रारंभ हो गया है, जो 16 जनवरी 2021 तक सतत जारी रहेगा। धान उपार्जन सुचारू रूप से क्रियांवित हो इसके संबंध में समय-समय पर निर्देश दिये गये हैं। निदेर्शों के तहत अनुविभाग अंतर्गत समस्त आवश्यक निगरानी एवं पर्यवेक्षण करें, जिससे उपार्जन का कार्य बाधित न हो।
शासन निदेर्शानुसार उपार्जन केन्द्रों से पंजीकृत कृषकों को मैप्ड होने के उपरांत एसएमएस जारी किये जा रहे हैं। जारी किये गये एसएमएस के अनुसार निर्धारित तिथियों में संबंधित कृषकों की उपार्जन केन्द्रों में आवश्यकतानुसार उपज की तौल करायेगे। कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव किया जाना एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाना भी अत्यंत आवश्यक है। अनावश्यक रूप से केन्द्रों में भीड़ एकत्र न हो ताकि संक्रमण की रोकथाम हो सके। कतिपय कारणों से कुछ कृषक उपार्जन केन्द्रों के स्थानातरण किये जाने के संबंध में आवेदन अनुरोध करते है, जिस पर जारी निर्देशानुसार कार्यवाही करें। उपार्जन अवधि में पंजीकृत कृषक जिन उपार्जन केन्द्रो में मैप्ड किये गये है एसएमएस प्राप्ति उपरांत पात्रतानुसार उपज विक्रय करेंगे। वर्तमान परिस्थतियों के दृष्टिगत कृषकों का पंजीयन स्थानांतरण सम्भव नहीं होगा। जिस कृषक की भूमि तहसील अतर्गत दो या तीन ग्रामों में है और उसे दो या तीन उपार्जन केन्द्रों से उपज विक्रय हेतु अलग-अलग एसएमएस प्राप्त हुये हैं तो ऐसी स्थिति में प्राप्त एसएमएस में से एक उपार्जन केन्द्र में कृषक का पंजीयन स्थानांतरण हो सकेगा। इस हेतु कृषक को संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (रा.) या तहसीलदार को आवेदन प्रस्तुत करना होगा। अनुविभागीय अधिकारी या तहसीलदार दवारा जांच-सत्यापन उपरांत स्थानांतरण की अनुशंसा पत्र अनुमति अनुसार स्थानांतरण सम्भव हो सकेगा।
अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) या संबंधित तहसीलदार द्वारा इस प्रकार के प्रकरण के प्राप्त आवेदन की जांच उपरांत जो अनुमति प्रदान की जावेगी, वह संबंधित सहायक/कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, सहकारिता निरीक्षक के माध्यम से जिला कार्यालय को प्रेषित कराई जावेगी। इस प्रकार के प्रकरण मात्र तहसील अंतर्गत ही भूमि के रकबे होने की स्थिति में किये जावेंगे। वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए एक तहसील से दूसरे तहसील में कृषक के पंजीयन का उपज के विक्रय हेतु स्थानांतरण नहीं किया जावेगा।

धान खरीदी के दो केंद्रों का स्थान परिवर्तन

खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन हेतु जारी नीति निदेर्शों के तहत कलेक्टर द्वारा जिले में धान उपार्जन हेतु 2 उपार्जन केन्द्रों का स्थल परिवर्तन किया गया है। निर्धारित उपार्जन केन्द्रों में शासन द्वारा जारी नीति निदेर्शो का पालन करते हुए जिले के पंजीकृत कृषकों से उपार्जन का कार्य किया जावेगा।
पूर्व में निर्धारित किए गए उपार्जन स्थलों में से तहसील अमरपाटन अंतर्गत सेवा सहकारी समिति कुम्हारी का स्थल परिवर्तन कर ग्राम ककरा एवं तहसील रामपुर बघेलान अंतर्गत महराज कंगालदास स्व-सहायता समूह का उपार्जन केन्द्र स्काईलार्क का स्थल परिवर्तन कर मण्डी रामपुर बघेलान निर्धारित किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 107.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 4 जुलाई 2024 तक 107.8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *