Monday , October 7 2024
Breaking News

शासकीय कॉलेजों में शीध्र नई भर्तियां करने की तैयारी में उच्‍च शिक्षा विभाग

job alert m.p: भोपाल/ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर समेत अन्य पदों पर भी शीघ्र ही नई भर्तियां की जाएंगी। उच्‍च शिक्षा विभाग द्वारा राजपत्रित और अराजपत्रित वर्ग के 500-500 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। साथ ही शासकीय कॉलेजों में प्रमोशन की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने इसकी जानकारी दी। अभी इस विषय में विभाग ने नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। आगामी दिनों में उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://highereducation.mp.gov.in पर इसकी जानकारी मिल सकेगी। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आवेदन हेतु अभ्‍यर्थी के लिए कम से कम 55% अंकों के साथ स्‍नातकोत्‍तर और संबंधित विषय में नेट परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग कॉलेजों साथ ही उच्च शिक्षा के संस्थानों को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रहा है। दिसंबर तक कॉलेज खोले जा सकते हैं। उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि यूजीसी की गाइडलाइन का अध्ययन करने के बाद ही इस विषय में निर्णय लिया जाएगा। शुरुआत में प्रेक्टिकल आधारित कोर्सेस की कक्षाओं को लगाने पर विचार हो रहा है। इसी तरह विभाग कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों को भी पदोन्नति देने की तैयारी कर रहा है। इसकी योजना तैयार की जा रही है।

गली-मोहल्लों के कॉलेज होंगे बंद

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार गली-गली कॉलेज की परंपरा पर रोक लगाने की तैयारी में है। उच्‍च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गली-मुहल्लों में खुले कॉलेजों की समीक्षा की जाएगी और जो कॉलेज मानकों पर खरा नहीं पाया जाएगा, उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Crime: सौतेले पिता ने 12 साल की बेटी से की अश्लील हरकत, पत्नी के देखने पर दी जान से मारने की धमकी

निशातपुरा थाना पुलिस ने सौतेले पिता को हिरासत में लियामहिला ने पति को बेटी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *