Sunday , May 5 2024
Breaking News

MP Education: अब सुपर-100 में सरकारी स्कूलों के बच्चे मुफ्त में JEE और NEET की तैयारी कर सकेंगे

MP education, now in super 100 children of government schools will be able to prepare for jee and neet for free: digi desk/BHN/भोपाल/प्रदेश के सरकारी स्कूलों के अब एक हजार विद्यार्थी सुपर-100 कोचिंग में निश्शुल्क कोचिंग कर जेईई, नीट और सीए व सीएस परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। अभी तक भोपाल के उत्कृष्ट विद्यालय और इंदौर के मल्हार आश्रम में सुपर-100 कोचिंग संचालित है। इसमें 306-306 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है। इसमें बायोलाजी के लिए 151, गणित के लिए 151 और वाणिज्य संकाय के लिए 151 सीटें निर्धारित हैं। अब यह कोचिंग दो अन्य संभाग में भी शुरू की जा रही है। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने शासन को प्रस्ताव भेजा है, लेकिन अनुमति नहीं मिली है। अधिकारियों का कहना है कि इस कारण भी इस बार प्रवेश परीक्षा में देरी हो रही है। राज्य ओपन स्कूल की ओर से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस बार यह परीक्षा अगस्त तक आयोजित होगी। सितंबर से कोचिंग की कक्षाएं शुरू होने की संभावना है। बता दें, कि सुपर-100 कोचिंग से हर साल 30 से 40 विद्यार्थियों का चयन जेईई और नीट में होता है।

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी ही पात्र
सुपर-100 कोचिंग के लिए सरकारी स्कूलों के 10वीं पास विद्यार्थी पात्र होते हैं। इसमें 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इस प्रवेश परीक्षा में चयन होने के बाद विद्यार्थियों को कोचिंग के साथ-साथ आवास और भोजन की सुविधा भी निश्शुल्क दी जाती है। विद्यार्थियों को दो साल तक तैयारी कराई जाती है।
परिणाम के एक माह के अंदर होती है परीक्षा
हर साल यह परीक्षा मप्र बोर्ड 10वीं के परिणाम आने के एक माह बाद आयोजित की जाती है। इस बार अप्रैल में ही दसवीं का परिणाम जारी हुआ है, लेकिन अब तक आवेदन प्रक्रिया भी पूरी नहीं की गई है। ऐसे में कोचिंग भी देर से शुरू होगी।
सुपर-100 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। हालांकि चुनाव के कारण भी देरी हुई है। आवेदन की तारीख और भी बढ़ाए जाने की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

योगी आदित्यनाथ ने सिंधिया के पक्ष में की चुनावी सभा, बोले – औरंगजेब की तरह जजिया कर लगाना चाहती है कांग्रेस

 अशोकनगर  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव प्रचार के सिलसिले में शनिवार को अशोकनगर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *