Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: डीसीएम ने ली सोहावल में बैठक, आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों की समीक्षा 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोहावल विकासखंड अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी की आशा सुपरवाइजर की बैठक में आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों की समीक्षा की गई एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन पेंशन योजना के तहत पंजीकृत होने के साथ ही ई-श्रम पोर्टल में भी पंजीकृत करवाने की जिम्मेदारी भी सुपरवाईजरों को सौंपी गई।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सोहावल में मंगलवार को आयोजित समीक्षा बैठक में जिला कम्युनिटी मोबिलाईजर डॉ ज्ञानेश मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष आयु समूह की समस्त आशा एवं आशा सुपरवाइजर पात्र होंगी। अपने सेवानिवृत्त जीवन को सुखमय बनाने इस योजना में पंजीकृत होकर 60 वर्ष की आयु के पश्चात 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन का लाभ लें सकेंगे। इसी प्रकार डॉ मिश्रा ने आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों की समीक्षा की और सभी गतिविधियों को संचालित करने के बारे में सेक्टर बैठक में समझाने के लिए कहा गया है। उन्होने कहा कि 18 जुलाई से शुरु हुये दस्तक अभियान के तहत ओआरएस कार्नर बनायें एवं घर-घर दस्तक देने के साथ ही एनेमिक बच्चों की पहचान में सहयोग करें।

जिले में अब तक 145.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 19 जुलाई 2022 तक 145.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 133.2 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 74.9 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 77.6 मि.मी., बिरसिंहपुर में 186 मि.मी., रामपुर बघेलान में 92 मि.मी., नागौद में 296 मि.मी., जसो (नागौद) में 116.6 मि.मी., उचेहरा में 212 मि.मी., मैहर में 142 मि.मी., अमरपाटन में 121 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 153.7 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 210.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

जिले के किसान 31 जुलाई तक पूरी करें ई-केवायसी और बैंक खाते से आधार लिंक की कार्यवाही

तहसील स्तर पर आयोजित होंगे शिविर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत हितग्राहियों के बैंक खाते में राशि सीधे हंस्तारित की जाती है। माह जुलाई 2022 उपरांत केवल उन्हीं किसानों के बैंक खाते में राशि अंतरित की जायेगी, जिनके द्वारा ई-केवायसी और बैंक खाते से आधार लिंक की कार्यवाही पूरी की जा चुकी है।
पीएस किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत बैंक खाते में मिलने वाली राशि वाले बैंक खाते की ई-केवायसी और आधार लिंक की कार्यवाही पूरी करने तहसील स्तर पर जिले के सभी तहसीलों के तहसील कार्यालयों में 21, 22, 25 एवं 26 जुलाई को शिविर का आयोजन किया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शिविर आयोजन के संबंध में समस्त तहसीलदारों को निर्देश दिये है कि वे पटवारियों को निर्देशित करते हुये हितग्राहियों को शिविर में लाना सुनिश्चित करें। जिससे पीएम किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों की ई-केवायसी और बैंक से आधार लिंक करने की कार्यवाही समय-सीमा में पूरी की जा सके। शिविर में संबंधित बैंक प्रबंधकों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *