Thursday , May 16 2024
Breaking News

T20 World Cup 2022: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 16 टीमें तय, इन दो टीमों ने आखिर में क्वालिफाई किया, देखें पूरी लिस्ट

T20 world cup 2022 all 16 teams decided for t20 world cup netherlands and zimbabwe finally booked their place see full list of qualified team here: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 16 टीमें तय हो चुकी हैं। गुरुवार को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफायर-बी के सेमीफाइनल मुकाबले में जिम्बाब्वे ने पापुआ न्यू गिनी और नीदरलैंड ने यूएसए को हरा दिया। अब ये दोनों टीमें क्वालिफायर-बी के फाइनल में आमने-सामने होंगी। हालांकि, फाइनल में पहुंचने पर दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी कर लिया। आईसीसी ने इसकी पुष्टि की।

क्वालिफायर-ए के मुकाबले ओमान में खेले गए थे

क्वालिफायर-बी के मुकाबले 11 से 17 जुलाई के बीच जिम्बाब्वे में खेले जा रहे हैं। 17 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा। वहीं, इससे पहले 18 से 24 फरवरी तक क्वालिफायर-ए के मुकाबले खेले गए थे। क्वालिफायर-ए से आयरलैंड और यूनाइटेड अरब अमीरात की टीमों ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया था। क्वालिफायर-ए के मुकाबले ओमान में खेले गए थे।

वर्ल्ड कप के लिए 16 टीमें तय

क्वालिफायर-बी से दो टीमें मिलने के बाद 16 टीमें तय हो गई हैं। ऑस्ट्रेलिया मेजबान होने की वजह से पहले ही टी-20 विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुका है। वहीं, बाकी 11 टीमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नामीबिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज हैं। इसके अलावा क्वालिफायर से मिलने वाली टीमें आयरलैंड, यूएई, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे हैं।

इन 16 टीमों ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया

क्वालिफिकेशन
का तरीका
बर्थ्स क्वालिफाई करने
वाले देश
मेजबान 1
रैंकिंग पर डायरेक्ट
क्वालिफाई करने
वाले टीमें
11 अफगानिस्तान
बांग्लादेश
इंग्लैंड
भारत
नामीबिया
न्यूजीलैंड
पाकिस्तान
स्कॉटलैंड
दक्षिण अफ्रीका
श्रीलंका
वेस्टइंडीज
क्वालिफायर-ए 2 आयरलैंड
यूनाइटेड अरब अमीरात
क्वालिफायर-बी 2 नीदरलैंड
जिम्बाब्वे
कुल टीमें 16

ऑस्ट्रेलिया में अक्तूबर-नवंबर में होना है वर्ल्ड कप

इस साल टी-20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्तूबर से 13 नवंबर तक खेला जाएगा। पहले छह दिन यानी 16 से 21 अक्तूबर तक टूर्नामेंट के पहले दौर के मुकाबले खेले जाएंगे। पहले दौर में श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को क्वालिफायर टीमों से भिड़ना होगा। उसके बाद 22 अक्तूबर से सुपर-12 के मुकाबले शुरू होंगे। सुपर-12 का पहला मुकाबला 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की दो फाइनलिस्ट टीमें, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

भारत समेत आठ टीमें सीधे सुपर-12 राउंड में

वहीं, भारतीय टीम अपना पहला मैच सीधे सुपर-12 राउंड में खेलेगी। भारत के अलावा मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने आईसीसी रैंकिंग के आधार पर डायरेक्ट सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई किया।

भारत का शेड्यूल

भारत सुपर-12 स्टेज का अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्तूबर को खेलेगा। यह हाई वोल्टेज मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया अपने अगले सुपर-12 के मैच 27 अक्तूबर, 30 अक्तूबर, दो नवंबर और छह नवंबर को खेलेगी।

सुपर-12 राउंड में दो ग्रुप 

टी-20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। पहले ग्रुप (ग्रुप-1) में अभी इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीम है। वहीं ग्रुप-2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश है।
इन आठ टीमों के अलावा चार और टीमें पहले राउंड के नतीजे के बाद सुपर-12 राउंड में पहुंचेंगी। सुपर-12 के मैच छह नवंबर तक खेले जाएंगे। इसके बाद नौ और 10 नवंबर को दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

कोविशील्ड और कोवैक्सीन पर नई मुसीबत, खतरे में पड़ सकती है निजी जानकारी

नई दिल्ली  कोरोनावायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर जारी चर्चाओं के बीच अब एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *