Monday , July 8 2024
Breaking News

Goa Congress:11 में से 5 विधायकों से कांग्रेस का सम्पर्क नहीं, सोनिया ने मुकुल वासनिक को गोवा भेजा

Goa congress has no contact with 5 of its 11 mlas sonia gandhi sent mukul wasnik to goa: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ महाराष्ट्र की हालिया राजनीतिक उठापटक के बाद अब गोवा में भी कुछ इसी तरह के हालात बनते दिख रहे हैं। राज्य में कांग्रेस टूट की राह पर है। पार्टी ने रविवार को माना कि उसके 11 विधायकों में पांच से संपर्क नहीं हो पा रहा है। कांग्रेस ने अपने दो विधायकों-माइकल लोबो और पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत पर भाजपा से मिलकर दलबदल के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया है। टूट की आशंका को देखते हुए कांग्रेस डैमेज कंट्रोल में जुट गई है। गोवा के पार्टी प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने मोर्चा संभाल लिया है। उन्होंने माइकल लोबो को विधानसभा में नेता विपक्ष के पद से हटा दिया है। गोवा विधानसभा के स्पीकर ने मंगलवार को होने वाला डिप्टी स्पीकर का चुनाव स्थगित कर दिया है। सोनिया गांधी ने मुकुल वासनिक को गोवा भेजा है।

40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस के 11 विधायक हैं। रविवार सुबह से इनमें से कई कांग्रेस विधायकों के सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने की अफवाह उड़ने लगी। डैमेज कंट्रोल के लिए यहां पहुंचे दिनेश गुंडू राव ने मीडिया के समक्ष आरोप लगाया कि भाजपा उनकी पार्टी के दो तिहाई सदस्यों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। इसके लिए विधायकों को भारी-भरकम रकम का लालच दिया जा रहा है। रकम इतनी बड़ी है कि मैं भी बहुत हैरान हूं। हालांकि हमारे छह विधायक किसी लालच में नहीं आए। इनमें से पांच तो यहीं पर मौजूद हैं। ये सभी पार्टी के साथ पूरी निष्ठा से जुड़े हुए हैं। मुझे इन पर गर्व है।

उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि हमारी पार्टी के दो नेता दिगंबर कामत और माइकल लोबो दलबदल के षड्यंत्र में शामिल हैं। कामत भ्रष्टाचार के कई मामलों में फंसे हैं और वे अपनी खाल बचाने के लिए भाजपा के साथ हाथ मिलाना चाहते हैं। वहीं लोबो को पद और सत्ता का लालच है।

गुंडू राव ने कहा कि भाजपा यहां विपक्ष को खत्म करना चाहती है। हम जल्द ही विपक्ष के नए नेता का चयन करेंगे। दल बदल होने की स्थिति में हम कानून का सहारा लेंगे। अब देखना है कि कितने विधायक हमारे साथ रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस घटनाक्रम से कांग्रेस पार्टी न तो कमजोर हुई है और न ही निराश। हम लोगों को इस विश्वासघात के बारे में बताएंगे कि किस तरह दो लोगों ने सत्ता और निजी स्वार्थ के लिए दल बदल को अंजाम दिया।

इससे पहले कांग्रेस विधायक अलेक्सियो सिक्वेरा ने बताया कि कांग्रेस के कुछ असंतुष्ट विधायकों ने हाल ही में एक होटल में बैठक की। इस बैठक में कौन-कौन शामिल था, इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता।

गोवा विधानसभा के स्पीकर रमेश तावडकर ने डिप्टी स्पीकर के चुनाव के लिए जारी अधिसूचना रद कर दी है। इस अधिसूचना को वापस लेने का आदेश रविवार सुबह जारी हुआ जबकि यह चुनाव 12 जुलाई को होना था। विधान सभा की सचिव नम्रता उलमन ने बताया कि डिप्टी स्पीकर के चुनाव की अधिसूचना नियम 308 के तहत आठ जुलाई को जारी हुई थी।

About rishi pandit

Check Also

गुरदासपुर में दो गुटों की पुरानी रंजिश के चलते ताबड़तोड़ फायरिंग, चार लोगों की मौत

गुरदासपुर पंजाब के गुरदासपुर जिले में पुरानी रंजिश के चलते दो पक्षों ने एक-दूसरे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *